गजलों की नई आमद - सितारों का कारवां
डॉ. दिनेश जाधव का तीसरा ग़ज़ल संग्रह सितारों का कारवां
आर के पब्लिकेशन मुंबई द्वारा इस वर्ष प्रकाशित होकर आ गया है । डॉक्टर दिनेश जाधव का यह तीसरा ग़ज़ल संग्रह मुख्य रूप से प्रेम की पीर से संबंधित गजलों अशआर और कुछ कविताओं का संग्रह है । इस संग्रह की रचनाओं से गुजरते हुए यह महसूस होता है कि कवि अपने जीवन में प्रेम से जुड़ी संवेदनाएं को बहुत गहराई से महसूस करता है । प्रेम की संवेदनाएं कभी एकांगी नहीं होती । दो लोगों का प्रेम उदात्त मानवीय मूल्यों की झांकी होती है जिसके आधार पर ही इस जीवन का क्रम चलता है ।
डॉ दिनेश जाधव की गजलों से गुजरते हुए यह महसूस होता है कि हिंदी में गजलों को लेकर जो नए प्रयोग हो रहे हैं उन प्रयोगों के साथ अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने में कहीं कोई कमी डॉ दिनेश जाधव ने नहीं छोड़ी है । प्रेम की पीर का यह कवि नई हिंदी कविता में गजलों को लेकर जिस तरह से प्रयोग लगातार कर रहा है उससे एक चीज महसूस होती है वह यह कि हमारे जीवन में जिस तरह से बाजार हावी हो रहा है, जिस तरह से मानवीय संबंधों में प्रेम और उससे जुड़ी हुई संवेदना को लेकर बदलाव हो रहे हैं, उनको बड़ी आसानी से रेखांकित किया जा सकता है ।
जाधव जी की गजलें सहज सरल और सपाट भाषा में लिखी हुई गजलें हैं । कोई भी हिंदी प्रेमी उन्हें आसानी से समझ सकता है । किताब में उर्दू के शब्द जो कि सामान्य चलन में नहीं है , उनके अर्थ भी दिए हुए हैं जिससे पाठकों को उनके अर्थ समझने में किसी तरह की कोई दुविधा नहीं होती । कवि दिनेश जाधव जिस तरह की गजलें लिख रहे हैं वह अपने आप में प्रयोग धर्मिता का अनूठा उदाहरण है ।
दिनेश जाधव जी मूल रूप से बॉटनी के प्रोफेसर हैं । अपनी गजलों के माध्यम से वे जब मन के अंदर गड़े हुए प्रेम के भाव से उद्वेलित होते हैं और उस भाव को कागजों पर उतारते हैं, तो यह साफ दिखाई देता है कि यह एक सच्चे और सरल हृदय की अपनी आकांक्षाएं, अपने सपने और सुख और दुख का सहज बयान है । एक तरह से यह एक मन का दूसरे सुधी मन से संवाद है जो पाठकों के साथ वे करते हुए दिखाई पड़ते हैं । प्रेमी अपनी प्रेमिका को याद करता है , उसके साथ बिताए हुए सपनों को याद करता है, उसके द्वारा किए हुए वादों को याद करता है और उन वादों उन सपनों का टूटना बिखरना इस तरह से सृजनात्मक कार्यों द्वारा सभी के हृदय को जोड़ देता है ।
प्रेम कभी एकांगी नहीं होता है । वह अपने साथ अपने पूरे समाज को जोड़ देता है । आज हम और आप जिस समय, जिस काल में रह रहे हैं , उसमें यह बड़ा महत्वपूर्ण हो जाता है कि हम अपनी संवेदनाओं को बचा कर रखें क्योंकि यह संवेदनाएं ही हमें मनुष्य बनाती हैं। यह संवेदना ही हैं जो हमारी थाती बनकर आने वाली पीढ़ियों को अपने इतिहास, अपनी संस्कृति से परिचित कराती है ।
इस संग्रह में जो कविताएं हैं वह भी बड़ी महत्वपूर्ण हैं। कुछ कविताएं प्रकृति प्रेम को लेकर हैं । जैसा कि मैंने कहा कि जाधव जी बॉटनी के प्रोफेसर हैं तो प्रकृति को लेकर भी उनकी चिंताएं इन कविताओं के माध्यम से मुकर होती हैं।कई गजलों में, कई बड़े शायरों द्वारा कही गई वह बातें जो कि हम अधिकांश रूप से जीवन में कोट करते हैं , उन कथनों को लेकर एक लंबी कविता लिखी गई है। ऐसा लगता है कि जैसे अपने पुरखे पुरनिया की कही हुई बातों को नए संदर्भों में उदाहरणों के साथ जोड़कर, समाज के अंदर फिर से उन्हें रोपने का काम, कवि करता है ।
इन कविताओं की प्रासंगिकता के प्रश्न के संदर्भ में मैं यही कहना चाहूंगा कि यह समाज को और अधिक उदार और अधिक सरल बनाने की जद्दोजहद से जुड़ी हुई कविताएं दिखाई पड़ती है । सितारों का कारवां दरअसल प्रेम की पीर का एक ऐसा शामियाना है जिसके अंदर सारे भाव , सारी संवेदनाएं हमको दिखाई पड़ जाती है । इस कारवां में सुख भी हैं, दुख भी है ,अच्छाई भी है और बुराई भी है । एक दम जीवन की रवानी की तरह । कहीं-कहीं आक्रोश है लेकिन अधिकांश जगहों पर बीते हुए कल को स्वीकार करके आगे बढ़ने की प्रेरणा भी है । इन गजलों में एक महत्वपूर्ण बात जो कि रेखांकित करने जैसी है वह यह है कि इन तमाम गजलों को पढ़ते हुए बहुत सारी ऐसी पंक्तियां हैं जो एकदम से आपको चमत्कृत कर देती हैं । उनमें एक तरह का नयापन है ।
अपनी हिसाब ग़ज़ल में वह यह बात स्पष्ट करते हैं कि उनके पास हर सवाल का जवाब है । वे प्रेमिका के कहे हुए हर शब्दों का हिसाब रखते हैं लेकिन वह जीवन में तमाम उतार-चढ़ाव के बाद ऊंचे हौसलों का ख्वाब रखते हैं । जमाना कितना भी बदलें लेकिन वह चंद दोस्तों को हमेशा अपने खिलाफ रहते हैं । तन्हाई हर कहीं अदब से चली आती है मगर महफ़िल में जाकर महफिल को आबाद रखने की जो एक सामाजिक नियति है उस नियति का पालन ग़ज़लकार खुद करते रहते हैं । रिश्तो से कभी निकले नहीं है लेकिन दुश्मनों के हिसाब किताब वे बेहिसाब रखते हैं ।इसी तरह अपनी ग़ज़ल में वे लिखते हैं कि उनके होने पर ही किसी को ऐतराज रहा और उनकी आंखों में हमेशा इंतजार रहा । जीवन के प्रति, प्रेम के प्रति उनका अपना एक सकारात्मक दृष्टिकोण है जो इस कविता के माध्यम से दिखाई पड़ता है ।
ठीक इसी तरह दुनिया नामक अपनी ग़ज़ल में कहते हैं कि काश दुनिया उनकी हैरानी समझ पाती । उनका जो गुस्सा है , उनका जो दर्द है, उसके पीछे की परेशानी समझ पाती ।आंखें जो हमेशा लोगों से मिलने पर मुस्कुराती है, उन आंखों की वीरानी भी कोई समझ पाता । उनकी उदासी को भी, उनकी नादानी को भी कोई समझ पाता । एक टुकड़ा जमीन का लाश को मयस्सर हो काश , यह दुनिया इस कहानी को समझ पाती । कहने का अर्थ कि अपनी तमाम परेशानियों को बताते हुए भी अंतिम शेर में वह एकदम मानवता की उदात्त भावना को स्पष्ट करते हैं कि जीवन के अंत में होना वही है जो ईश्वर ने सबकी नियति में लिख रखा है और उसके लिए जो अंतिम आवश्यकता है वह हर व्यक्ति की पूरी हो ऐसी कवि की कामना है । ठीक इसी तरह अपने रहस्य नामक ग़ज़ल में वे कहते हैं कि यादों के पल में जीवन समाया है एक बीज में दर्द समाया है । मोहब्बत खुदा की नेमत है और इसी में संसार समाया है । इस तरह प्रेम और मोहब्बत के व्यापक स्वरूप को अपनी गजलों के माध्यम से प्रस्तुत करते हैं । इश्क नामक अपनी ग़ज़ल में वह कहते हैं की बरसी होंगी यह घटा बनके कहीं ठंडी हवाएं चुपके से यह कह जाती हैं , चांदनी देखो पाव समेट रही है पीली रोशनी आसमां पर बह जाती है । इन तरह के शब्दों में, इन तरह के कथनों के माध्यम से वे अपने मनोभावों को अपने मन की पीड़ा को व्यक्त करते हैं ।
उनकी एक ग़ज़ल है जिसका नाम है साथ और उसमें वह पहली ही शेर में कहते हैं बुरे वक्त में साथ देता नहीं कोई अच्छा वक्त पास आने देता नहीं कोई । तो यह जो दुनिया की दुविधा है उसका जो यह दोहरा चरित्र है कहीं न कहीं उस चरित्र को सामने लाने का प्रयास व इससे शेर के माध्यम से करते हैं । इस तरह से तेरी याद में नामक अपनी ग़ज़ल में वह पहले ही शेर में कहते हैं कभी जी भर आता है मेरा तेरी याद में कभी जी उचट जाता है तेरी याद में । मतलब उसी प्रेम की दास्तान में मन भी लगता है और उन्हीं दास्तानो से मन उचट भी जाता है , तो यह उन रिश्तो की अपनी वेदना है, व्यथा है जो अक्सर हर शायर महसूस करता रहा है।
भारत के गौरवशाली इतिहास को भी वे अपनी कविताओं के माध्यम से याद करते हैं । भारत मां को भी लेकर उनकी एक बड़ी महत्वपूर्ण कविता इस संग्रह में है जिसमें वह भारत मां की व्याख्या करते हैं । वृक्षों की करुण गाथा के माध्यम से वे वृक्षों के महत्व को प्रतिपादित करते हैं । सड़क और जिंदगी यह एक तुलनात्मक कविता है जिसमें वह जिंदगी की तुलना सड़क से करते हैं कि कैसे सीधी चिकनी सपाट सड़कों पर जिंदगी भली मासूम सी लगती है डरी सहमी सी लगती है । जिंदगी का कुछ नहीं बिगड़ रहा लेकिन उस जिंदगी को जीते हुए जीवन कितना कठिन होता है उसकी तरफ इशारा करते हैं । प्रकृति की सुनो यह एक तरह से शीर्षक ही आदेशात्मक है लेकिन यह समसामयिक संदर्भों में पर्यावरण को लेकर उनकी चिंताओं को बहुत गंभीरता से व्यक्त करता है । पर्यावरण और प्रकृति को लेकर ही उनकी एक और महत्वपूर्ण कविता है औरत और प्रकृति । जहां पर पहली पंक्ति में कहते हैं कि जब भी तुम्हें देखता हूं एक अजब सा ख्याल आता है
कि ईश्वर ने पहले तुम्हें रचा या प्रकृति को
कहीं न कहीं नारी की जो गरिमा है और प्रकृति का जो स्वरूप है दोनों को लेकर एक महत्वपूर्ण कविता इस कविता को माना जा सकता है ।
इस तरह से हम देखते हैं कि अपनी तमाम गजलों और कविताओं के माध्यम से व्यक्तिगत प्रेम संबंध , उसके सुख-दुख, उसके सपने इत्यादि के साथ-साथ पूरे मानवीय समाज का जो वैश्विक स्वरूप है उसकी जो वर्तमान में चिंताएं हैं चाहे वह प्रकृति को लेकर हो पर्यावरण को लेकर हों ,उन तमाम पहलुओं पर विस्तार से अपनी कलम डॉक्टर दिनेश जाधव चलाते हैं ।
मैं डॉक्टर दिनेश जाधव को उनकी इस तीसरी गजल संग्रह के लिए हार्दिक बधाई देता हूं । आर के पब्लिकेशन मुंबई को बधाई देता हूं कि जिन्होंने बड़े सुंदर कलेवर के साथ, बड़े सुंदर आवरण के साथ इस पुस्तक को प्रकाशित किया है । शीघ्र ही अमेज़न पर यह संग्रह उपलब्ध होगा ऑनलाइन और पाठक दिल खोलकर इस संग्रह का स्वागत करेंगे । इस पर अपनी आलोचनाएं , समीक्षाएं प्रस्तुत करेंगे । जिससे कवि का मनोबल बढ़ेगा और हमें विश्वास है कि आने वाले दिनों में जीवन, प्रकृति, समाज, प्रेम इत्यादि को लेकर हम डॉक्टर दिनेश जाधव जी के मन की स्थितियों का आकलन उनकी नई रचनाओं के माध्यम से कर सकेंगे।
डॉ मनीष कुमार मिश्रा
हिंदी व्याख्याता
के एम अग्रवाल महाविद्यालय
कल्याण पश्चिम
महाराष्ट्र
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