Monday 5 January 2009

हास्य कवि बनाम हास्यास्पद कवि

मैं ख़ुद हास्य व्यंग कवि के रूप मे सालों से अपनी जेब गर्म करता रहा हूँ । मंचों की जोड़ -तोड़ से अच्छी तरह परचित भी हूँ । ऐसे मे आज कल एक सवाल तथाकथित साहित्यकार अक्सर पूछ लते हैं की हम हास्य कवि हैं या हास्यास्पद कवि ?

मुझे इस सवाल पे गुस्सा नही आता .मैं बड़ी शालीनता से कहता हूँ की हम हास्यास्पद कवि हैं.आखिर इस देश मे ऐसा बचा क्या है जो हास्यास्पद ना हो ? साहित्य सरोकारों से दूर कुछ आलोचकों की सराब और रंगीन हरी -हरी नोटों का मोहताज हो गया है । किताब छापना अब पैसो वालों का शौख हो गया है .पढ़ने वाले क्या पढ़ना चाहते हैं यह किसी से छुपा नही है । इलेक्ट्रॉनिक मीडिया किस तरह पूँजी की गिरफ्त मे है यह हम देख ही रहे हैं । प्रिंट मीडिया के पास विज्ञापनो से जो जगह बच जाती है, वहा कुछ ख़बर देने का प्रयास करती है ।
ऐसे मे आर्थिक परेशानियों से घिरे रचनाकार भी रूपया कमाने के लिये अगर हास्यास्पद बन रहे हैं तो इसमे ग़लत क्या है ? आप ऐसा ना करके कोण सा साहित्य अकादमी का पुरस्कार अपने नाम कर ले रहें हैं ? वैसे आजकल पुरस्कार भी किसे और क्यों मिलते हैं जह भी आपलोगों से छुपा नही है । एक सत्य यह भी है की मंचो का विरोध करने वाला एक बहुत बड़ा वर्ग ख़ुद मंचो पे सक्रीय होना चाहता है । लेकिन उनकी हालत वही है की अंगूर ना मिले तो खट्टे हैं ।
मैं यह मानता हूँ की आज KAVYA मंचो की गरिमा पहले जैसी नही रह गई है, लेकिन इस का ठीकरा केवल रचनाकारों के ऊपर नही फोड़ा जा सकता । आज की तेज रफ़्तार संवेदना शून्य आत्मकेन्द्रित जीवन शैली ही मूल रूप से इसकी जिम्मेदार है । जो हो रहा है उसका दुःख हमे भी है ,लेकिन
अपनी मर्जी से हम भी कहा सफर मे हैं
रुख हवाओ का जिधर है , हम भी उधर हैं

बाकी आप क्या सोचते हैं ?

2 comments:

  1. प्रोफ़ेसर साहब से मिलकर हार्दिक प्रसन्नता हुई, आप ब्लाग पर आये धन्यवाद, आपका ब्लाग भी आपके लेख की तरह काफ़ी अच्छा है, आशा है आप टिप्पणियों से मुझे अनुग्रहीत करेंगे।

    ---
    तख़लीक़-ए-नज़र
    http://vinayprajapati.wordpress.com

    ReplyDelete
  2. Boy, this guy knows his stuff, how honest, and true too, very good post. Keep it up.

    ReplyDelete

Share Your Views on this..

उज़्बेकी कोक समसा / समोसा

 यह है कोक समसा/ समोसा। इसमें हरी सब्जी भरी होती है और इसे तंदूर में सेकते हैं। मसाला और मिर्च बिलकुल नहीं होता, इसलिए मैंने शेंगदाने और मिर...