Saturday 10 January 2009

शर्म क्यों आती नही ?

सारा देश युद्ध की दहलीज पे खड़ा है ,ऐसे मे पहले से ही मोटी तनख्वा लेने वाले तेल कंपनियों के कर्मचरियों की हड़ताल देश द्रोह से कम नही है । आप को क्या लगता है ? मेरा बस चले तो इन सभी पे देश द्रोह का आरोप लगा सलाखों के पीछे डाल दूँ । लोकतान्त्रिक अधिकारों का इस तरह दुरुपयोग करने से इसकी बुनियाद हिल जायेगी । आप की क्या राय है ?

Thursday 8 January 2009

वो भी कैसे दिन थे ----------------------

वो भी कैसे दिन थे जब हम , छुप के मोहबत करते थे
अम्मा,खाला,अब्बा सब की ,हम तो नजर बचाते थे

बीच दुपहरी छत के उपर,हम चोरी चुपके आते थे
घर के बुढे नौकर से भी ,हम कितना घबराते थे

रात-रात भर आंहे भरते,किसी से कुछ ना कहते थे
नजरो-ही नजरो मे,हम कितनी ही बाते करते थे


नाम तेरा जब कोई लेता ,हम तो चुप हो जाते थे
चुप रह कर भी जाने कैसे ,सुबकुछ हम कहते थे

वो भी कैसे -------------------------------




Tuesday 6 January 2009

प्रेम डगर मे पल दो पल

प्रेम डगर मे पल दो पल ,साथ अगर तुम मेरा देते

गीत नया मफिल मे कोई,हम भी आज सुना देते

अनजानी सी राह मे कोई ,हम दोनों फ़िर जो टकराते

नजरे झुका के अपनी तुम ,फ़िर हौले से तुम जो मुस्काते

गीत नया ----------------

बीच जवानी बचपन मे , हम दोनों जो फ़िर जो जा पते

गुड्डे -गुडियों के जैसे , हम तो ब्याह रचा लेते

गीत नया ---------------------

जितना पागल हूँ मे तेरा ,उतना तुम यदि हो जाते

एक नही फ़िर सात जनम के, साथी हम हो जाते
गीत नया -------------------------








क्या है दलित साहित्य ?

मुंबई मे एक सेमिनार मे भाग लेने का अवसर मिला ,वहा चर्चा के दौरान किसी विद्वान ने यह प्रश्न उठाया की आख़िर जिस दलित साहित्य की आज इतनी चर्चा है , वह है क्या ?
इसके लिये उन्होने कुछ विकल्प भी दिये , जो की निम्नलिखित हैं ।
१- वह साहित्य जो दलितों द्वारा लिखा गया हो ?
२-वह साहित्य जो दलित के बारे मे लिखा गया हो ?
३-वह साहित्य जो दलित के बारे मे किसी दलित द्वारा ही लिखा गया हो ?
या की ''वह साहित्य जो ख़ुद दलित हो वह दलित साहित्य है । ''
विषय पर आगे चर्चा नही हो सकी । वाद-विवाद बढ़ता गया । मगर मैं परेशां हो गया । आज जब इस के बारे मे सोचता हूँ तो लगता है की हम कब तक दूसरो की भावनावो के साथ खिलवाड़ करते रहेंगे ? दलित साहित्य का प्रारंभिक समय आक्रोश का रहा अतः इन दिनों आक्रोश का साहित्य सामने आया । यह स्वाभाविक भी था । सदियों के शोषण के खिलाफ पहले आक्रोश ही दिखाई पड़ेगा । लेकिन फ़िर यह आन्दोलन आज गंभीर साहित्य की ओर अग्रसर हो रहा है । अब इस आन्दोलन के द्वारा भी लोक मंगल , समन्वय और मानवता का संदेश दिया जा रहा है । केवल विरोध के साहित्य को ख़ुद इस आन्दोलन के अंदर समर्थन नही मिल रहा है । आज बहुत बड़ा हिन्दी समाज इस आन्दोलन से जुड़कर बड़ा ही सकारात्मक साहित्य सामने ला रहा है । आदिवाशी समाज की तरफ़ से भी लोकधर्मी साहित्य सामने आ रहा है ।
इन सभी सकारात्मक स्थितियों मे अनावश्यक बातो को सामने ला कर समाज के बीच अन्तर पैदा करने का प्रयास अच्छा नही है । दलित बनाम सवर्ण साहित्य की आग इस देश के लिये अच्छी नही है , यह बात हमे समझनी होगी । प्रश्न यह नही है की हम किसका समर्थन करते हैं, बल्कि प्रश्न यह है की हम ख़ुद कौन सा समाज हित का काम साहित्य के द्वारा कर रहे हैं । रहा सवाल दलित साहित्य का तो मेरा मानना है की
'' दलित साहित्य हिन्दी साहित्य के प्रमुख साहित्यिक आन्दोलनों मे से एक है । इसकी शुरुवात यद्यपि आक्रोश और विरोध के रूप मे हुई , लेकिन आज इसका लोकधर्मी स्वरूप सामने आ रहा है । दलित साहित्य स्वतंत्रत भारत के विकास की मुख्य धारा मे शोषितों के सामिल होने का इतिहास है .दलित साहित्य समानता के अधिकारों की लडाई का साहित्य है । दलित साहित्य संघर्स , संगठन और प्रगति का साहित्य है ।''

वैसे आप की इस पर क्या राय है ?

Monday 5 January 2009

हास्य कवि बनाम हास्यास्पद कवि

मैं ख़ुद हास्य व्यंग कवि के रूप मे सालों से अपनी जेब गर्म करता रहा हूँ । मंचों की जोड़ -तोड़ से अच्छी तरह परचित भी हूँ । ऐसे मे आज कल एक सवाल तथाकथित साहित्यकार अक्सर पूछ लते हैं की हम हास्य कवि हैं या हास्यास्पद कवि ?

मुझे इस सवाल पे गुस्सा नही आता .मैं बड़ी शालीनता से कहता हूँ की हम हास्यास्पद कवि हैं.आखिर इस देश मे ऐसा बचा क्या है जो हास्यास्पद ना हो ? साहित्य सरोकारों से दूर कुछ आलोचकों की सराब और रंगीन हरी -हरी नोटों का मोहताज हो गया है । किताब छापना अब पैसो वालों का शौख हो गया है .पढ़ने वाले क्या पढ़ना चाहते हैं यह किसी से छुपा नही है । इलेक्ट्रॉनिक मीडिया किस तरह पूँजी की गिरफ्त मे है यह हम देख ही रहे हैं । प्रिंट मीडिया के पास विज्ञापनो से जो जगह बच जाती है, वहा कुछ ख़बर देने का प्रयास करती है ।
ऐसे मे आर्थिक परेशानियों से घिरे रचनाकार भी रूपया कमाने के लिये अगर हास्यास्पद बन रहे हैं तो इसमे ग़लत क्या है ? आप ऐसा ना करके कोण सा साहित्य अकादमी का पुरस्कार अपने नाम कर ले रहें हैं ? वैसे आजकल पुरस्कार भी किसे और क्यों मिलते हैं जह भी आपलोगों से छुपा नही है । एक सत्य यह भी है की मंचो का विरोध करने वाला एक बहुत बड़ा वर्ग ख़ुद मंचो पे सक्रीय होना चाहता है । लेकिन उनकी हालत वही है की अंगूर ना मिले तो खट्टे हैं ।
मैं यह मानता हूँ की आज KAVYA मंचो की गरिमा पहले जैसी नही रह गई है, लेकिन इस का ठीकरा केवल रचनाकारों के ऊपर नही फोड़ा जा सकता । आज की तेज रफ़्तार संवेदना शून्य आत्मकेन्द्रित जीवन शैली ही मूल रूप से इसकी जिम्मेदार है । जो हो रहा है उसका दुःख हमे भी है ,लेकिन
अपनी मर्जी से हम भी कहा सफर मे हैं
रुख हवाओ का जिधर है , हम भी उधर हैं

बाकी आप क्या सोचते हैं ?

Sunday 4 January 2009

साहित्यिक सरोकार बनाम वास्तविकता

आज कल सामाजिक सरोकारों की बात करना एक फैसन हो गया है। समाचार चैनलों की बात करे तो जी न्यूज़ पे पुन्यप्रशून वाजपेयी जी अक्सर यही जुमला सुनाते रहते हैं। लेकिन वे ख़ुद इस सन्दर्भ मे क्या करते हैं ये वो ही जाने ।
कुछ दिनों पहले फणीश्वर रेणु की धर्म पत्नी लतिका रेणु की ख़बर दिखाकर एन .डी.टीव्ही । इंडिया ने भी सामाजिक सरोकारों का रोना रोया.आप को याद होगा की वर्ष २००७ का साहित्य अकादमी पुरस्कार को प्राप्त करने वाले कथाकार अमरकांत की आर्थिक स्थिति को लेकर भी काफ़ी अपील हुई और सामाजिक सरोकारों कई नाम पे कागज रंगे गये ।
आप इन बातो को कैसे देखते हैं ?

Monday 29 December 2008

नया साल जब आता है .

नया साल जब आता है ,याद तुम्हारी लाता है
तेरी यादो की खुसबू से,यह मेरा मन महकता है ।
वक्त के चूल्हे के अंदर, स्मृतियों की राख़ पड़ी
इसी के अंदर से वह, प्यार मेरा दहकता है ।
हम दोनों का मिल पाना, नामुमकिन है लेकिन
तुमसे मिल पाने की , यह मुझमे आस जगाता है ।
भूल गई हो तुम मुझको,इसका है आभास मगर
लेकिन--सायद--कुछ तो हो ,ऐसे यह भरमाता है ।
तेरा लौट के आ पाना ,व्यर्थ की है यह बात मगर
तेरी राहों पर अक्सर ,यह मेरे नैन बिछ्वाता है ।
चाहा तो सब को लेकिन, सबसे पहले तुम हो
तेरे बाद भी तेरी ही, यह सौगात मुझे दे जाता है ।

नया साल जब भी आता है ------------------------------------------------------

''आप सभी को नव वर्ष की शुभ कामनायें ।''
मनीष कुमार मिश्रा

Friday 26 December 2008

मैं मुंबई का ताज हूँ/ 26/11


मैं मुंबई का ताज हूँ
स्वाभिमान के नाम
मै कामयाबी का ताज हूँ
अभिमान से दूर
विनम्रता का प्रतीक हूँ
क्या देश क्या विदेश
sabhi के लिये एक केन्द्र हूँ
खड़ा सागर किनारे मै
प्रतीछा मे लींन हूँ ।
वैभव का सागर मैं
आदर्श,प्रादर्श,प्रतिदर्श हूँ
मै करोडो की चाहत का
एक गुमान हूँ ।
संस्कृति के हांथो सम्मानित
मैं यादो मे संरक्षित हूँ ।
मधु सपनो का साथी मैं
कई बार तो मंजिल हूँ ।
आतंकवाद के चेहरे पर
जड़ा हुआ तमाचा हूँ ।
भारत के वीरो की
मैं GAURAV गाथा हूँ ।
बुराई पे अछाई की जीत का
अब मैं प्रतीक हूँ
शहीदों के रक्त से तिलकित
मैं भारत का उन्नत भाल हूँ ।
मुझे गर्व है की
मैं मुंबई का ताज हूँ ।

आज ठीक एक महीने बाद मुंबई अपनी पटरी पर लौट चुका हैं । भारत की खामोशी से पाकिस्तान डरा हुआ हैं । युद्ध की उसकी चाहत usay क्या देगी , यह तो भगवन ही जाने ।
हम भारत वासी जिंदगी को जिन्दादिली से जीना जानते हैं । आज यह बात मुंबई वासियों नै दिखा दिया है ।
मुंबई के इस जज्बे को मेरा सलाम ;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;

जय हिंद जय महाराष्ट्र ।


Thursday 25 December 2008

भारत-पकिस्तान की सामरिक स्थिति /युद्ध और भारत -पाकिस्तान

भारत पाकिस्तान को यह समझना चाहिये की आज जब पूरा विश्व आर्थिक मंदी की कगार पी खड़ा है ,तो ऐसे मे युद्ध की बात कहा तक ठीक है ?
इसमे दो राय नही है की पकिस्तान आतंकवाद को लगातार बढ़ावा दे रहा है.उसे इसका खामियाजा अपने ही देश मे भुगतना पड़ रहा है। आज पाकिस्तानी सरकार अपने ही जाल मे फंस चुकी है।
भारत को अपनी कुटनीती को कायम रखते हुवे पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाना चाहिये । पकिस्तान अगर युद्ध शुरू करता है तो उसका हाल क्या होगा यह सभी जानते हैं । हमे उसके बहकावे मे ना आते हुवे अपनी स्थिति को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सामने स्पस्ट तौर से रखना होगा ।
पाकिस्तान की मजबूरी है की वो युद्ध का माहौल तैयार करे लेकिन हमारी कोशिश उसे सब के सामने बेनकाब करने की होनी चाहिये ।
और अगर युद्ध हुआ भी तो चूहे को ख़त्म करने मे हमारे बहादुर सिपाहियों को वक्त ही कितना लगेगा ?
आप क्या सोचते है ?

गोविन्द मिश्र को साहित्य अकादमी पुरस्कार

१ अगस्त १९३९ को बुन्देलखंड मे जन्मे गोविन्द मिश्र को उनके उपन्यास ''कोहरे मे कैद रंग '' के लिये वर्ष २००८ का साहित्य अकादमी पुरस्कार १७ फरवरी को दिया जाऐगा ।
गोविन्द मिश्र जी की अन्य प्रकाशित पुस्तके निम्नलिखित हैं ।
१)वह अपना चेहरा -१९७०
२)उतरती हुई धूप-१९७१
३)लाल पीली जमीन -१९७६
४)हुज़ूर दरबार-१९८१
५)तुम्हारी रोशनी मे -१९८५
६)धीर समीरे -१९८८
७)पाँच आंगनों वाला घर -१९९५
८)फूल इमारते और बंदर -२०००

आप केन्द्रीय राजस्व बोर्ड से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। आज-कल आप भोपाल मे रह रहे हैं। आपको वरस १९९८ का व्यास सम्मान और २००० मे सुब्रमनियम भारती पुरस्कार मिल चुका है।
इनके बारे मे कुछ जानकारी निम्नलिखित स्थानों पर भी उपलब्ध है।
http://en.wikipedia.org/wiki/Govind_Mishra

Wednesday 24 December 2008

अभिलाषा के नये बंद

(५)

मेरी अन्तिम साँस की बेला

मत देना तुलसी दल माला

अपने ओठो का एक चुम्बन

ओठो पे देना मेरे प्रिये ।

(६)

शव यात्रा मेरी जब निकले

तब राम नाम की जय मत करना

प्रेम को कहना अन्तिम सच

प्रेमी कहना मुझे प्रिये ।

(७)

चिता सजी हो जब मेरी तो

मरघट पर तुम भी आना

आख़िर मेरे प्रिय स्वजनों मे

तुमसे बढ़कर कौन प्रिये