Monday 13 August 2018

मेरी चुप्पी का गाढ़ा, गहराता हुआ रंग ।



डॉ मनीषकुमार सी. मिश्रा
असिस्टेंट प्रोफेसर
के.एम.अग्रवाल महाविद्यालय,
कल्याण – पश्चिम, महाराष्ट्र ।




                      तुम्हारे बाद सालों से चुप्पी का एक सिरा पकड़े, बीते समय की कतरनों के साथ कुछ अंदर ही अंदर बुनता रहा । इतने सालों बाद भी जाने क्यों लगता है कि अंदर से बहुत बेचैन हूँ । शायद तुम्हारी उन तीख़ी नजरों के यादखाने में मेरा सुकून आज भी कैद है । मेरे आस-पास पसरी हुई गाढ़ी उदासी का रंग, मेरे अंदर के मौसम को किसी बियाबान में बदल रहा है । कोई बात है जो अंधेरे और तनहाई में फैलती और रोशनी में सिमटकर कंही खो जाती । मेरे अंदर कोई बेतहाशा प्यास है, जिसकी गहरी आँखों में दर्द और प्रेम का अजीब सा ग़ुबार दिखता है । वे आँखे बहुत गहरे कंही उतर कर, सारी हदें पार कर देना चाहती हैं । उन प्यासी आँखों की याचना पर मैंने कई ख़त लिखे ।  इतने सालों में, इन खतों का एक पहाड़ सा जमा हो गया है । कई बार सोचा कि इन सारे ख़तों पर तुम्हारा पता लिखकर तुम्हारे पास भेज दूँ । मन बहुत होता है लेकिन हिम्मत नहीं होती । तुम्हें लेकर सारी हिम्मत तो तुमसे ही मिलती थी । अब तुम नहीं हो, बस ज़िन्दगी का शोर है और मेरी चुप्पी का गाढ़ा, गहराता हुआ रंग है । तुम्हें पता है ! पिछले दिनों मैं उस शहर में खो गया था, जहाँ कम से कम एक मकान का पता मुझे अच्छे से याद था । पर अफ़सोस वह मकान तुम्हारा था । तुम रिश्तों को सीढ़ी की तरह इस्तेमाल करने में माहिर निकली । लेकिन मैं आज तक यह नहीं समझ पाया कि ऐसी रिश्तों वाली सीढ़ी से तुम जाना कहाँ चाहती थी ? फ़िर जहाँ जाना चाहती थी, क्या वहाँ से कभी इन्हीं सीढ़ियों से वापस भी आ सकोगी ?
                     मैंने कभी नहीं सोचा था कि ऐसा भी वक्त आयेगा कि इस तरह से चीजों को झेलना पड़ेगा । याद है वह साल जब पहली बार तुमसे मुलाकात हुई । वह मुलाकात बहुत छोटी थी, लेकिन उस छोटी सी मुलाकात में बहुत सारे सपनों को पंख मिल गये । उन्हीं पंखों के साथ इतने सालों से एक रिश्ता अपनी उड़ान पर था । लेकिन आज ऐसा महसूस होता है कि कोई इसतरह से बेरहम कैसे हो सकता है ? कोई इतना एहसान फरामोश कैसे हो सकता है ? कोई किसी के किये  हुए एहसानों को कैसे भूल सकता है ? कोई किसी के इतने करीब आकर इतनी दूर कैसे जा सकता ? कोई धोखा कैसे दे सकता ?
                  यह सब इसलिए सोचता हूं क्योंकि मैं यह सब किसी के साथ नहीं कर सकता, लेकिन जो करते हैं शायद वे सोचते नहीं । वे अपने स्वार्थ में इतने अंधे हो चुके होते हैं कि उन्हें और कुछ दिखाई नहीं देता । आज हम जिस समाज में रह रहे हैं वहां पर रिश्तों की अहमियत दिन-ब-दिन कम होती जा रही है । पैसे और तड़क-भड़क वाली जिंदगी ने लोगों की आंखों पर पट्टी बांध दी है । शायद यही कारण था कि ईमानदारी और निष्ठा से कमाये जाने वाले पैसों से मैं उस रिश्ते को बचाने में नाकामयाब रहा ।
                    वे यादें जो अब पराई लग रहीं हैं, न जाने क्यों अब तक पत्थर की तरह निष्प्राण किये हुए हैं । बुझती हुई शामों के धुँधलके में अंदर का ख़ालीपन गहराने लगता है । उस ख़ालीपन को दिन-रात सिगरेट के धुँए से भरने की नाकाम कोशिश करता रहता हूँ । घर की चार दिवारी में इसतरह कैद हो गया हूँ कि दिवार के पार दुनियां की रफ़्तार से गोया कोई राब्ता ही न हो । तुम्हारी यादों के उन्हीं बासी लमहों में डूबा हुआ उस रास्ते पर हूँ जिसकी दिशाएं यादों के तिलिस्म के सिवा कुछ नहीं । मैं उस तिलिस्म के सम्मोहन में एक असंभव दुनियां की बदस्तूर तलाश में हूँ । ख़यालों में भटकने की यह आदत समय की तल्ख़ धूप में मुझे लगभग पागल बना रही है । जिंदगी मानों मुझे भटकने के लिए अभिशप्त किये हुए है । मुझे लग रहा है कि वह मेरा सबकुछ छीनकर मुझे ख़ाली हाँथ ही रखना चाहती है । मेरे हर सफ़र के रास्ते आपस में उलझ कर नसुलझने वाली कोई पहेली बन गए हैं । दुःख, धोखा,अवसाद और एकाकीपन की स्याह सघनता किसी अज़गर की तरह मुझे निग़ल लेना चाहती हैं । बीते दिनों की बेड़ियाँ चाहकर भी तोड़ नहीं पा रहा हूँ । तुम चली गई मगर मैं वहीं रुका हूँ । पूरी बेहूदगी के साथ । दुनियां की सबसे बेहूदा, नाकारा और गैर जरूरी किसी चीज़ की तरह ।   
                 अब इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि गलती किसकी थी ?  शायद किसी की नहीं । जब आप किसी पर बहुत भरोसा करते हैं तो आप अपने नजरिए से हर एक बात देखने लगते हैं । सामने वाले में कोई बुराई आपको नजर ही नहीं आती और यहीं पर शुरुआत होती है धोखे की । उस धोखे की जमीन को सींचने का काम एक तरह से हम खुद करते हैं । हां यह ठीक है कि तुम्हारे साथ रिश्ते को लेकर मैं थोड़ा संजीदा था और तुमने हमेशा ही मना किया लेकिन फिर भी मुझे भरोसा था कि अपनी मानदारी और अपनी सादगी से मैं तुम्हें समझा लूंगा । थोड़ा समय लगेगा लेकिन समय के साथ-साथ परिस्थितियां बदल जायेंगीफ़िर बदली हुई परिस्थितियों के  साथ शायद  बदल जाती तुम्हारी इच्छा भी ।  मैंने समय लिया, जितना समय दे सकता था दिया भी, जितना कर सकता था किया भी ,लेकिन तुमने जो किया वह कल्पना से परे था ।
               आज तुम यह कहती हो कि अगर लोग मेरे व्यक्तिगत मामलों में बोल लेते हैं तो यह मेरी कमजोरी है कि मैं उन्हें इतनी अनुमति देता हूं कि वह मेरे व्यक्तिगत मामलों में बोलें । सच कहूं तो मुझे इसकी कोई परवाह नहीं और परवाह होगी क्यों ? तुमने तो जो करना था वह कर दिया । अब मुझे ही कुछ करना होगा, क्या कर सकता हूं ? मैं तुम्हें कुछ नहीं कर सकता ।  तुम्हारी इतनी घृणा के बावजूद मैं तुम्हारी तरह घृणा नहीं कर सकता ।  मैं धोखा नहीं दे सकता । मैं जो हो गया उसे  कह भी नहीं सकता । कुछ कर सकता हूं तो यह कि चुप हो जाऊँ ।  शायद अब चुप्पी ही वह  हथियार हो जो मुझे बचा सके । अक्सर देखा है मैंने, जब कहीं से कोई उम्मीद नहीं रहती तो यही चुप्पी ही मुझे बचाती है और नाउम्मीदी में एक आखरी उम्मीद के रूप में मेरे साथ रहती है ।
                 तुम्हें तुम्हारी दुनिया मुबारक हो । तुम्हारे नए रिश्ते मुबारक हों, लेकिन याद रखना एक दिन ऐसा आयेगा जरूर जब तुम यह महसूस करोगे कि तुमने बहुत बड़ी गलती की । तब तक शायद बहुत देर हो चुकी होगी ।  अब मैं किसी को भी यह दुबारा मौका नहीं दूंगा कि वह वापस मुझे नाउम्मीदी की गहरी खाई में ढकेले । मैं सारे रास्ते बंद कर रहा हूं तुम्हारे लिए ।  इसलिए नहीं कि मैं तुमसे नाराज हूं बल्कि इसलिए ताकि   मैं भी चाहूं तो भी उन रास्तों पर लौट ना सकूं । उन रास्तों पर लौटना अपने आपको अपमानित करना है । प्रेम,विश्वास और अपनेपन को गाली देने जैसा है ।  
             मैंने तुम्हारे लिए खुद तक पहुँचने के सारे रास्ते इस उम्मीद के साथ बंद कर दिये हैं कि तुम जहां रहोगे वहां ख़ुश रहोगे । अपनी जिंदगी में अपने मनपसंद रंग भरोगे । तुम्हारे लोग होंगे, तुम्हारे अपने होंगे और जिन्हें तुमने अपना नहीं समझा वह तुमसे बहुत दूर होंगे शायद इससे अधिक मैं तुम्हारे लिए और कुछ ना कर सकूं । तुमने पूछा था कि आखिर ऐसा क्या किया तुमने जो मैं तुमसे इतना नाराज हो गया । शायद तुम्हें यह बात बहुत छोटी लगती हो लेकिन मेरे लिए बहुत बड़ी है । तुम मुझसे रिश्ता मत रखो यह तो समझ में आता है लेकिन तुम मेरी पीठ पीछे मेरे भरोसे और विश्वास का ख़ून करो यह समझ के परे है । तुमने मुझे जलील करने का जो निर्णय लिया उसे समझना बड़ा मुश्किल है ।
            इन सब पर विश्वास ही नहीं हो रहा था इसलिए एक बार फिर तुमसे बात की । अपने किये हुए निश्छ्ल प्रेम का वास्ता दिया और अनुरोध किया कि तुम ऐसा कुछ मत करो जिससे मुझे इस तरह की जिल्लत झेलनी पड़ी ।  लेकिन तुमने मेरी एक ना सुनी और तुमने कहा कि, किसके साथ रिश्ता रखना है किसके साथ नहीं रखना यह मेरा व्यक्तिगत निर्णय है , मुझे सिखाने की कोई जरूरत नहीं और ना ही तुम्हें यह अधिकार है । मैं तो तुमसे ही कोई रिश्ता नहीं चाहती, बोझ हो गए हो तुम मेरे लिए ।’’ यह कहकर तुमने फोन रख दिया था  तुम्हारी बातें कान में गर्म शीशे की तरह घुसी । कई दिनों तक परेशान रहा । बहुत कुछ जानना और  समझना चाहता था ।  तुमसे बात करना चाहता था, लेकिन हिम्मत नहीं हो रही थी । इसी बीच शरीर ने  इस बात का इशारा करना शुरू कर दिया कि सब कुछ ठीक नहीं । डॉक्टर साहब यह कहकर मुस्कुरा देते कि, “तुम्हारा ब्लड प्रेशर क्यों नहीं कंट्रोल नहीं होता ? यह समझ में नहीं आता । जरूर कोई बात है जो तुम छुपा रहे हो ।  कोई बात है जो तुम्हें अंदर ही अंदर परेशान किए हुए है । इतना सोचना ठीक नहीं, अपनी तबियत पर ध्यान दो ।”

                     उनकी बातें सुन तो लेता लेकिन कोई जवाब नहीं देता । उन्हें बताने के लिये मेरे पास कुछ भी नहीं था । यहां भी वह चुप्पी का ही हथियार था जो मेरे काम आ रहा था ।  लेकिन चुप हो जाने से बातें खत्म हो जाती हैं, ऐसा नहीं है । वह चीजें अंदर ही अंदर आप को दीमक की तरह खोखला करती जाती हैं । आपको किसी और के लायक नहीं छोड़ती । मेरे साथ भी शायद ऐसा ही हो रहा था लेकिन मेरे पास और कोई विकल्प ही नहीं बचा था, सिवाय घुटघुट के मरने के। तुमने मुझे जिस अवस्था में लाकर छोड़ दिया, उसे किससे कहूँ ? , तुम्हें याद है, वह पिछली पहाड़ों की सर्दियाँ । जब हम साथ थे । सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक, तुम्हारी हर छोटी से छोटी बात का मैं कितना ख्याल रखता था ? वह इसलिए नहीं था कि वह मेरी कोई जिम्मेदारी थी, वह इसलिए था क्योंकि मैं दिल से तुम्हारे लिये अपनी जिम्मेदारी महसूस करता था ।  हां यह सही है कि तुम्हारे खानपान, पहनने के ढंग को लेकर टोकता जरूर था  । यह टोकना भी इसलिए था क्योंकि मैंने कभी नहीं चाहा था कि तुम्हारे साथ कुछ दिन का रिश्ता बनाकर, तुम्हारा फायदा उठाकर, तुम्हें भूल जाऊं ।  अगर ऐसा सोचता तो शायद तुम्हें कभी नहीं टोकता ।  परिवार के एक सदस्य की तरह हमेशा तुम्हें समझा, शायद यही कारण था कि जो चीजें नहीं पसंद आती थी उन पर टोकता था । बाहर का कोई कभी पूछता भी था कि तुम्हारे साथ मेरा क्या रिश्ता है ? तो यही कहता था कि तुम एक पारिवारिक मित्र हो ।  ताकि वह जो पारिवारिक जिम्मेदारी वाला एहसास होता है  वह किसी और को अटपटा न लगे । कई बार ऐसा हुआ कि लोगों को अंदेशा हुआ, लोगों ने अलग-अलग तरीके से पूछना चाहा, जानना चाहा लेकिन हर बा किसी न किसी तरीके से, किसी न किसी बहाने से मैं इस बात को टाल जाता था ।

                     सोचा था कि एक दिन आयेगा जब लोग खुद ही जान जाएंगे । लेकिन अब वह दिन कभी नहीं आयेगा ।  इस रिश्ते की असमय मौत की जिम्मेदारी सिर्फ तुम्हारी नहीं, मेरी भी है । मैंने इसे जिंदा रखने के लिए वह कोई भी काम नहीं किया जो मेरी आत्मा को मंजूर नहीं था ।  अब जबकि तुम नहीं हो और मैंने अपने आप को इस बात के लिए तैयार कर लिया है कि आगे का रास्ता अकेले ही तय करना है तो ऐसे में तुम्हारे ऊपर कोई दोमत नहीं लगाना चाहता । लगा भी नहीं सकता क्योंकि हर आदमी को अपना जीवन अपने तरीके से जीने का पूरा हक है । अपने निर्णय खुद लेने का पूरा अधिकार है । लेकिन पता नहीं क्यों सारी सच्चाई के बावजूद सब कुछ समझने के बाद भी आँखों से गाहे-बगाहे आंसू टपक जाते हैं । कभी अकेले में जब सोचता हूं तुम्हारे बारे में तो मन उदास हो जाता है ।
                  यह उदासी यादों के उन तमाम जंगलों में ले जाती है जहां मैं उम्मीदों के आंचल में शांत होकर सोता था । जहां की हवा, पानी और वह पूरा का पूरा मौसम सिर्फ तुम्हारे होने से खुशनुमा होता था । वह सारी यादें अभी भी तन्हाइयों की दोस्त बनकर आती हैं और मुझसे लिपटकर, मेरे पास सो जाती हैं ।  मेरे साथ रोती हैं, हंसती हैं और फिर नींद के आगोश में कब सुलाकर चली जाती हैं, पता भी नहीं चलता । जाने अब तुम  कहां होगी ? कैसी होगी ? मैं अपनी कोई चाहत तुम्हारे ऊपर थोपना नहीं चाहता । बस जानना चाहता हूं कि क्या इतने सालों बाद भी, तुम्हें एक बार भी यह नहीं लगा कि तुमने जो किया वह ठीक नहीं था ?  आज भी कभी जब पहाड़ों पर जाता हूं तो वहां के सुनसान रास्तों पर अकेले चलते हुए महसूस करता हूं कि तुम साथ हो । इस वादे के साथ कि हमेशा साथ रहोगी । यह भूल जाता हूं कि सालों पहले ही तुम जा चुकी हो, मुझे अकेला कर के ।
                    मेरे पास जो भी था, मैं जो भी कर सकता था, वह सब मैंने तुम्हारे लिए किया और यह सोचकर किया कि कोई दिखावा नहीं करना है । जब भी कोई परेशानी होती और तुम्हारी कोई इच्छा पूरी नही कर पता तो तुमसे साफ कह देता कि इस समय मैं तुम्हारे लिए कुछ नहीं कर सकता क्योंकि बजट नहीं । तुम कभी - कभी कहती थी कि, “मुझे अच्छा नहीं लगता इस तरह भिखारियों की तरह बात करना । हमेशा आदमी के पास सब कुछ होना चाहिए ।” तुम्हारी बात पर मुस्कुरा देता । इसे तुम्हारी नादानी समझता । लेकिन नहीं जानता था कि तुम्हारी यही इच्छायें एक दिन तुम्हें मजबूर कर देंगी कि तुम मुझे धोखा दो । तुम्हारी बात ठीक थी लेकिन सब कुछ होने के लिए जीवन में संघर्ष करना पड़ता है । वह संघर्ष तुमने किया नहीं और सब कुछ पाने के लिए अपना सब कुछ दाँव पर लगा दिया । मैं क्या कर सकता था ?                
                   अब जब तुम्हारा जन्मदिन आता है तो तुम्हें कोई उपहार नहीं भेजता । तुम्हें फोन करके शुभकामनायें भी नहीं देता । जानता हूं तुमने अपने नए-नए रिश्तो की श्रृंखलाओं में अपने लिए मनचाही चीजों की व्यवस्था कर ही ली होगी । वहां पर तुम्हें मेरी कोई कमी नहीं खलेगी ।  लेकिन मैं तुम्हें कुछ देने के सुख से वंचित होकर अपने आप को दुखी होने से आज़ भी नहीं बचा पाता ।   
                      तुम्हारे सपने बहुत बड़े थे । तुम्हारी खुशियां सिर्फ किसी व्यक्ति के प्यार में नहीं बल्कि उन चीजों में अधिक थीं जो ज़िंदगी को ऐशों-आराम दें । मैं उन सारी चीज़ों का माध्यम नहीं बन पाया तो तुमने मुझे छोडना ही बेहतर समझा ।  तुमने मुझे छोड़ने का निर्णय ले लिया तो क्या गलत किया ? तुम सही थी ।  मैं ही गलत था । तुम्हें गलत कह कर अपने आप को दुखी नहीं करना चाहता । सही – गलत, पाप - पुण्य की परिभाषाएँ, उनके अर्थ सब निरर्थक से लगते हैं ।  सच कहूं तो रिश्ते भी निरर्थक लगते हैं । ऐसा लगता है कि सारे रिश्ते सिर्फ और सिर्फ स्वार्थ के लिए बने हुए हैं । जहां जिसका स्वार्थ पूरा होता है वहीं पर जुड़ जाता है ।

                      तुम अगर कभी मेरी इन बातों को पढ़ो तो इन्हें पढ़कर उदास मत होना ।  मैं तो लगभग हर मामले में बुरी तरह से नाकामयाब हूँ । मुझे नहीं मालूम कि जिंदगी अभी कितनी और इम्तिहान लेगी ? पता नहीं अभी कितने और धोखे खाने हैं ?  यह संसार भरोसे और अपनेपन की उम्मीद के बीच उलझा, सिमटा हुआ एक ऐसा जाल है कि जिससे बाहर निकलना किसी के बस की बात नहीं । जानती हो ? उन दिनों जब तुम्हें देखता था तो जिंदगी जीने का हौसला बढ़ जाता था । तुम्हें देखता था तो लगता था कि सर्द जिंदगी उम्मीद की नीमकश धूप से रुबरु हो रही है । आस्था थोड़ी और प्रबल हो जाती । स्याह काली विरानी में तुम्हारी आँखों के जुगनू सहारा देते, सपने देते और मुझे उस खोह से निकाल लेते जहाँ रौशनी पर पाबंदी थी । तुम्हारा चेहरा, उस पैग़ाम की तरह होता है जो प्रार्थना के रूप में आत्मा और परमात्मा के बीच एक रिश्ते को मुकम्मल करते हैं । तुम मेरी उन तमाम हसरतों का रोशनदान होती जहाँ से मेरी हमख़याली तुम्हारे सुर्ख़, गुलाबी नूर में ढल कर खुशगवार हो जाती । तुम थी तो अपने होने का गुमान था, वरना गुमनामी,ग़फ़लत, बेज़ारी और आवारगी के सिवा मेरे हिस्से में अब कुछ भी नहीं ।


Sunday 5 August 2018

जगत पियासो जाय ............



डॉ. मनीष कुमार सी. मिश्रा
हिंदी-विभाग
के.एम.अग्रवाल महाविद्यालय
कल्याण-पश्चिम, महाराष्ट्र


                  नीति आयोग, भारत सरकार ने जून 2018 में Composite Water Resources Management Report को पेश किया । यह रिपोर्ट साफ़ बताती है कि भारत अपने अब तक के सबसे बड़े जल संकट से जूझ रहा है ।1 रिपोर्ट बताती है कि भारत की 600 मिलियन (60 करोड़) आबादी पीने के साफ़ पानी की उपलब्धता से वंचित है ।2 देश के लगभग दो लाख नागरिक प्रतिवर्ष पीने के साफ़ पानी की उपलब्धता न होने के कारण मारे जा रहे हैं । एक अनुमान के अनुसार वर्ष 2030 तक पीने के साफ़ पानी की माँग वर्तमान आपूर्ति क्षमता की दोगुनी होने का अनुमान है, ऐसे में हालात और ख़राब हो सकते हैं । देश के भूजल राशि का बेहिसाब दोहन भी चिंता का विषय है । देश की 40% आबादी पीने के पानी के लिए आज भी इसी भूजल पर निर्भर है ।3 देश के 84% ग्रामीण इलाक़ों में पाईप लाईन द्वारा अभी भी पानी सप्लाई नहीं हो रहा है ।4 मोटे तौर पर ये आंकड़ें आने वाले विकट समय की तरफ़ एक इशारा है । अगर समय रहते हम नहीं चेते तो आनेवाली पीढ़ियाँ हमें कभी माफ़ नहीं करेंगे ।
                सरकार इस समस्या से निपटने के लिए जो भी क़दम उठा रही है वह बिना बड़ी जन भागीदारी के सफ़ल नहीं होगी । हाल ही में भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत योज़ना और गंगा सफ़ाई जैसी जो योजनाएँ शुरू की हैं, उनमें सफलता का आधार ही जन आधार है । स्वच्छ गंगा परियोजना का आधिकारिक नाम एकीकृत गंगा संरक्षण मिशन परियोजना या 'नमामि गंगे' है। नमामि गंगे परियोजना के तहत जनवरी 2016 से ही गंगा की सफाई तीन चरणों में होनी है जिसमें अल्पकालिक योजना व पांच वर्ष की दीर्घावधि योजना शामिल है।नमामि गंगे योजना, महज गंगा की सफाई की ही नहीं सरंक्षण की भी योजना है।
             सरकार की गंगा नदी के किनारे बसे 30 शहरों में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की योजना है । गंगा सफाई पर केंद्र सरकार की कार्य योजना से असंतुष्ट उच्चतम न्यायालय ने कड़े लहजे में कहा कि इससे तो 200 साल में भी यह कार्य पूरा नहीं हो सकता ।  नमामि गंगे योजना के क्रियान्वयन में कैग रिपोर्ट में खामियां उजागर होने के बाद मोदी सरकार ने गंगा नदी की सफाई को लेकर खास प्रगति नहीं होने पर एक नई कार्यान्वयन योजना बनाई है। इस योजना के तहत अब सरकार कॉरपोरेट और आम जनता को गंगा नदी की सफाई के लिए आगे आने को कहेगी । इससे साफ़ है कि इस तरह की योजनाओं की सफलता में जन भागीदारी का कोई विकल्प नहीं है ।






(मानचित्र सौजन्य : नीति आयोग,Composite Water Resources Management Report, may 2018.)

          उपर्युक्त चित्र के आधार पर यह साफ़ हो जाता है कि पूरे देश में जल प्रबंधन की स्थिति उत्साह वर्धक नहीं है ।5 ऐसे में सरकारों को भी इस विषय पर अधिक गंभीर होकर कार्य करने की आवश्यकता है । इन सब स्थितियों के लिए हम सभी जिम्मेदार हैं । बढ़ते शहरीकरण ने पानी से हमारे ताने – बाने को प्रभावित किया है ।

           हम जानते हैं कि पूरी दुनियाँ में मानवीय सभ्यता का विकास किसी न किसी नदी के किनारे ही हुआ है । जल हमेशा से ही जीवन का आधार है और रहेगा । जल ही जीवन है जैसी बातें हम लगातार सुनते रहे हैं । लेकिन बढ़ते शहरीकरण और स्थांतरण की स्थितियों ने एक नई समस्या हमारे सामने लाकर खड़ी कर दी है । वह है जल से हमारे तादाम्य और सामंजस्य की । नल की टोटी खोलते ही गिरनेवाला पानी दरअसल जल से हमारा वह रिश्ता नहीं बना सकता जो कूओं,तालाबों,नहरों और नदियों के सानिध्य में बनता है । यही कारण है कि आज़ हम गंभीर जल संकट की दहलीज़ पर हैं ।

          बढ़ते औद्योगीकरण और विषैले रसायनों को सीधे प्राणदायनी नदियों में छोडकर हमने नदियों के जीवन को ही संकट में डाल दिया है । आज़ देश की अधिकांश नदियाँ प्रदूषित हो चुकी हैं । कई सूख चुकी हैं तो कई सूखने की कगार पर हैं । सरकारें समय-समय पर नदियों के संरक्षण की योजनाएँ बनाती रही हैं पर जब तक बड़े पैमाने पर जन भागीदारी सुनिश्चित नहीं होगी, तब तक तस्वीर बदलना मुश्किल है । नदियों में डाले जा रहे कूड़े- कचरे से पानी की स्व:पुनर्चक्रण क्षमता के घटने के परिणाम स्वरूप जल प्रदूषण बढ़ता है । केन्द्रिय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में गंगा सबसे प्रदूषित नदी है । इस प्रदूषण का कारण यह है कि कई चमड़ा बनाने के कारखाने, कपड़ा मिलें और बूचड़ खाने  से नदी में सीधे अपना कूड़ा - कचरा जिसमें भारी कार्बनिक कचरा और सड़ा सामान शामिल है, उसे   छोड़ते हैं। एक अनुमान के अनुसार, गंगा नदी में रोज लगभग 1,400 मिलियन लीटर सीवेज़ और 200 मिलियन लीटर औद्योगिक कचरा अभी भी चोरी – छुपे छोड़ा जा रहा है।यही हाल देश की अन्य महत्वपूर्ण नदियों का भी है । यद्यपि सरकार इनको नियंत्रण में लाने का प्रयास कर रही है पर कोई सकारात्मक असर दिखाई नहीं पड़ रहा । 

             कई दूसरे उद्योग भी हैं जिनसे जल प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है । मांस से जुड़े काम,खाद,चीनी मिलें, भट्टी, ग्लिस्रिन, टिन, पेंट, साबुन, सिल्क, सूत आदि से जो जहरीले कचरे निकालती हैं। पिछले कई  दशकों में ये स्थिति और भी भयावह हो चुकी है। जल प्रदूषण से बचने के लिये सभी उद्योगों को मानक नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिये, सरकार को भी सख्त कानून बनाने चाहिये । पूरे देश में  सीवेज़ लाईन और जल उपचार/ शुद्धिकरण संयंत्र की स्थापना, सुलभ शौचालयों आदि का निर्माण बड़े पैमाने पर करना चाहिये। भारत की वर्तमान सरकार इस दिशा में गंभीर भी है ।

           सर्वव्यापी स्वच्छता प्रयासों में तेजी लाने के लिए और स्वच्छता पर बल देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने दिनांक 2 अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत की। मिशन का उद्देश्य महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगाँठ को सही रूप में श्रद्धांजलि देते हुए वर्ष 2019 तक स्वच्छ भारत की प्राप्ति करना है। पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय,भारत सरकार की वेबसाइट हमें यह जानकारी देती है कि दिनांक 2 अक्टूबर, 2014 से अब तक स्वच्छ भारत मिशन के माध्यम से पूरे देश में 790.32 लाख शौचालय बनाये जा चुके हैं । ये आंकड़ें उत्साह वर्धक हैं । लेकिन अभी इस दिशा में एक लंबा रास्ता तय करना है ।

                 भारत देश एक कृषि प्रधान देश है । खेती-किसानी और पानी का नाता अटूट है । अपने इस देश को हम सुजलाम कहते हैं लेकिन इसका जल अब सुजल नहीं रहा । किसी एक सभ्यता के विकास में कई संस्कृतियाँ पनपती हैं । जब हम जल संस्कृति की बात करते हैं तो हमारा आशय जीवन के संदर्भ में जल को देखने से होता है । इसका एक आशय यह भी है कि हमारी जीवन शैली में जल के साथ संबंधों के ताने-बाने की पड़ताल । यही वह ताना-बाना है जिससे शहरीकरण और आधुनिक जीवन शैली ने हमें दूर कर दिया है । इसी दूरी का ही परिणाम है कि न केवल भारत अपितु पूरा विश्व आज़ जल संकट से जूझ रहा है ।

                वह समाज जो जल के केंद्र में विकसित होता है उसकी संस्कृति का मुख्य आधार जल ही होता है । हमारी पृथ्वी पर पानी की कोई कमी नहीं है । क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाय तो पृथ्वी के 30% भाग पर जमीन और 70% भू भाग पर पानी है । पानी के स्रोतों को जैसे-जैसे मानव समाज विकसित करते गया वैसे-वैसे उसके जीवन में स्थिरता आने लगी । इन जल स्रोतों के आधार पर ही सिंचाई व्यवस्था का विकास हुआ । भारत ने बहुत पहले से ही जल राशि को अपने जीवन का आधार बनाया । हमारा शरीर जिन पाँच तत्वों से मिलकर बना है उनमें जल भी एक है ।

                यह प्रकृति का एक सुंदर चक्र है जिससे ऋतुओं का आगमन होता है । वर्षा ऋतु में समुद्र का जल वाष्पीकरण द्वारा मेघों में बदलते हैं । ये मेंघ फ़िर वर्षा करते हैं । इस वर्षा से पहाड़ों से नदियाँ और झरने फूट पड़ते हैं । तालाब लबालब भर जाते हैं । जमीन में जल स्तर बढ़ता है । यह सब प्रकृति का वरदान उसकी कृपा है । लेकिन ग्लोबल वार्मिंग के इस दौर में हम अपने ही किये हुए कृत्यों का दुष्परिणाम भुगतने को अभिशप्त हैं । हमनें प्रकृति की चिंता नहीं की, उसके प्रवाह को प्रभावित करने का पाप किया और खुद ही इतनी बड़ी मुसीबत में पड़ गये ।

                भारत के संदर्भ में बात करें तो हिमालय की पूरी श्रेणियों से एक अनुमान के अनुसार 1.25 लाख जल स्रोत निकलते हैं ।6 यही कारण है कि भारतीय संस्कृति में हिमालय का महत्वपूर्ण स्थान है । गंगा जैसी कई नदियों का उद्गम हिमालय क्षेत्र से ही होता है । इन जल स्रोतों का उपयोग मानव जीवन को बेहतर बनाने के लिये कैसे किया जाय ? यही वह प्रश्न था, जिसने हमारे पूर्वजों को जल से जुड़ी तकनीक विकसित करने के लिये प्रेरित किया होगा । यह तमाम तकनीक पीढ़ी दर पीढ़ी संचित अनुभव के आधार पर धीरे-धीरे विकसित हुई होगी । इस बात के प्रमाण मिलते हैं कि बाँध बनाने कला लगभग 2000 वर्षों पुरानी है । तमिल ग्रन्थों में “अनिकट” शब्द मिलता है जिसका अर्थ है बाँध ।7 लद्दाख जैसे बर्फ से आच्छादित रहने वाले भाग में जल संचय की प्राचीन तकनीक झिंग नाम से जानी जाती है ।8 कर्नाटक में ऐसी ही पद्धति को केरे कहते हैं ।9 जिन इलाकों में लंबे समय तक पानी भरा रहता था या बाढ़ अधिक आती थी वहाँ पर भी पानी को निकालने एवं पानी में डूबे इलाकों में रोग का प्रसार न हो इसलिए ऐसे जलाशयों में बड़े पैमाने पर मछ्ली पालन किया जाता था । बंगाल में तालाबों में मछली पालन दरअसल एक महत्वपूर्ण योजना थी । इससे जल शुद्ध भी रहता, रोगों की रोकथाम में मदद मिलती और आहार के रूप में पर्याप्त मछली भी मिलती ।

             भारत में जल संचय और इसके उपयोग की अनेकों पद्धतियाँ प्राचीन काल से ही प्रचलन में थी । भू जल स्तर कैसे बढ़ाया जाय इसका भी अच्छा ज्ञान हमारे पूर्वजों को था । राजस्थान में जिस तरह के तालाब और कुऐं बने हैं उन्हें देखकर लोग आज़ भी आश्चर्य करते हैं । मिज़ोरम जैसे राज्यों में वर्षा तो बहुत होती है लेकिन पहाड़ों का सारा पानी नीचे आ जाता है । इसलिए घर की छतों से गिरने वाले जल को बगल में ही कुंड बनाकर संचित रखने की प्राचीन परंपरा उनके यहाँ रही है । गुजरात के सौराष्ट्र में भी ऐसी ही परंपरा देखी जाती है । इन सबसे स्पष्ट है कि हमारे यहाँ जल संचय की प्राचीन परंपरा रही है ।

           सिंधु नदी के किनारे सिंधु संस्कृति का विकास होता है, जो की विश्व की प्राचीनतम संस्कृतियों में से एक है । इसी तरह वोल्गा और नील नदी के किनारे भी विश्व की अनेक संस्कृतियाँ विकसित हुई । आर्यों को शुरू से इस बात का पता था कि नदियों के महत्व को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है । गंगा भारत की सबसे लंबी नदी है, जिसके किनारों पर प्राचीन काल से ही नगर बसते रहे हैं । हिमालय से बंगाल तक गंगा के किनारे बने लगभग 40 करोड़ लोग किसी न किसी रूप में गंगा पर निर्भर हैं ।  इसीलिए गंगा को भारत में मां का दर्जा प्राप्त है ।  इतनी बड़ी जनसंख्या को पालने- पोसने वाली दुनियां की कोई दूसरी नदी नहीं है ।  भारत की लगभग एक तिहाई जनसंख्या गंगा से ही जुड़ी हुई है । गंगा की सहायक नदियों में यमुना, सरयू का विशेष महत्व है । सरयू किनारे बसे अयोध्या का राज्य वैभव पूरी दुनियां में अनोखा था । यमुना के किनारे बसे हस्तिनापुर और इंद्रप्रस्थ महाभारत काल के साक्षी रहे हैं । गंगा किनारे बसी काशी नगरी महादेव की नगरी मानी जाती है ।
                हमारे यहां जीवन से लेकर मृत्यु तक हर तरह के धार्मिक कार्यों में जल का महत्वपूर्ण योगदान है । जल के बिना हमारे यहां किसी धार्मिक अनुष्ठान की कल्पना तक नहीं की जा सकती । भारत में 10,00,000/ से अधिक तालाबों के होने के प्रमाण मिलते हैं ।10  इन तालाबों का उपयोग सिंचाई और पीने के पानी के लिए किया जाता रहा है । सन 1955-56 तक आंध्र प्रदेश में 60,000/ तालाब थे ।11 कर्नाटक में 45,000/ और तमिलनाडु में 55,000/ तालाबों पर आश्चर्य होता है ।12 आज इन तालाबों की अधिकांश स्थिति सोचनीय है । इनमें से अधिकांश का अस्तित्व ही दिखाई नहीं पड़ता । शहरों में कुओं की संख्या भी बड़े पैमाने पर खत्म हो चुकी है, जो है वह निरुपयोगी होने से उनकी देखभाल नहीं हो रही । इस कारण जो कुएं बचे हैं उनकी भी कोई उपयोगिता नहीं है । हमारे देश में 70,00,00/ से अधिक गांव हैं । इन गावों का भरण-पोषण मुख्य रूप से कृषि पर अवलंबित है । कृषि निर्भर है पानी की उपलब्धता पर ।
                देश के अधिकांश इलाके कृषि के लिए वर्षा पर निर्भर करते हैं लेकिन बढ़ते प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के कारण ऋतु चक्रों में जिस तरह का बदलाव परिलक्षित हो रहा है, वह सोचनीय है । यह परिस्थितियां आने वाले दिनों में विकराल रुप धारण कर सकती हैं । आज की हमारी औद्योगिक संस्कृति हमारी जल संस्कृति के लिए नकारात्मक साबित हो रही हैं । आर्थिक और औद्योगिक विकास के इस युग में युद्धों का स्वरुप बदल गया है । अब सीधे - सीधे तो बंदूक और गोली से लड़ाई नहीं लड़ी जाती अपितु वैश्विक व्यापार का खेल खेला जाता है ।
               जल, जंगल और जमीन की पूरी लड़ाई प्राकृतिक संसाधनों पर कब्जे की लड़ाई है ।  चीन जैसे विस्तारवादी देश इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है । भविष्य में जल संकट इतना विकराल रूप लेने वाला है कि यह महायुद्ध का भी कारण बन सकता है । ब्रम्हपुत्र नदी पर चीन द्वारा बांध बनाया जाना भारत द्वारा पाकिस्तान को पानी न छोड़ने की धमकी जैसी जो बातें हम अखबारों में पढ़ते हैं, उससे जल संकट के भावी स्वरूप का अंदाजा लगाया जा सकता है । वर्तमान जल संकट के लिए जो कारण जिम्मेदार हैं उनमें वर्षा पर निर्भरता, जल संचय की योजनाओं की कमी, बढ़ता जल प्रदूषण और बढ़ती जनसंख्या जिम्मेदार है । भूगर्भ में उपलब्ध जल राशि का अत्यधिक दोहन भी इस समस्या का कारण है हमारे देश में जमीन से कितना जल निकाला जा सकता है इस पर कोई व्यावहारिक केंद्रीय कानून नहीं है । लोग बिजली का मोटर लगाकर मनमाना दोहन कर रहे हैं, जबकि विदेशों में कई देशों ने इस संबंध में कानून बनाए हैं ।
            आवश्यकता से अधिक जल राशि भूगर्भ से निकाले जाने पर वहां पर सजा का प्रावधान है । ऐसी सख्त कानून की व्यवस्था हमारे यहां भी होनी चाहिए । नदियों के प्रवाह को रोकने वाले बांध भी बड़ी संख्या में बनाए जा रहे हैं ।  इससे नदियों का प्राकृतिक प्रवाह बाधित होता है और जल समस्या बढ़ रही है । हरित क्रांति से जहां देश में खाद्यान की कमी पूरी हुई और हमारे अन्न भंडार भर गए, वहीं इसकी वजह से अत्यधिक मात्रा में यूरिया और अन्य रासायनिक खादों के उपयोग से जल प्रदूषण बढ़ा है । अनाज विषैले हुए हैं । राजनीतिक दूरदृष्टि और इच्छाशक्ति की कमी भी वर्तमान के जल संकट के लिए जिम्मेदार है । यह जानते हुए भी कि हमारे जीवन में जल का कोई विकल्प नहीं है, हम लगातार गलतियां कर रहे हैं ।  इसका भयानक परिणाम हमें और हमारी आनेवाली पीढ़ियों को भोगना होगा ।
                 जब भी हम जल संस्कृति के अध्ययन की बात करेंगे तो हमें जिन साधनों पर आश्रित होना होगा, वे हैं नदियां, झरने, पोखर, तालाब, झरने, कुंड, उद्गम स्थल, इतिहास और  इनके साथ ही पानी और भाषा साहित्य ग्रंथ, शिलालेख, सिक्के, धार्मिक स्थल, उत्खनन से प्राप्त जानकारी इत्यादि ।  इन्हीं के आधार पर हम जल संस्कृति का व्यापक अध्ययन कर सकेंगे । भारत में जल संरक्षण और इसके नियोजन से जुड़े जो प्रमाण प्राप्त होते हैं वे ईसा पूर्व 2750 से ईसा पूर्व 1650 के हड़प्पा सिंधु संस्कृत से ही दिखाई पड़ने लगते हैं । घुमंतू कृषकों की बस्तियों इत्यादि में ईसा पूर्व 1650 से ईसा पूर्व 600 तक में भी जल से जुड़े कई प्रमाण मिलते हैं । ईसा पूर्व 600 से ईसा पूर्व 400 में बहुत से राजघरानों एवं साम्राज्यों के अंतर्गत इस तरह के प्रमाण दिखाई पड़ते हैं । जैसे कि नंद वंश, मौर्य वंश, सातवाहन, पल्लव इत्यादि ।
              इस समय अवधि में आचार्य चाणक्य जैसे विद्वान हुए जिन्होंने जल संरक्षण और उसके महत्व को प्रतिपादित किया ।  ईसवी सन 400 से ईसवी सन 600 तक का समय जनकल्याणकारी योजनाओं का समय माना जाता है । अनेक शिलालेखों में इसका उल्लेख भी मिलता है । इस समय के सिक्कों में जल प्रतीक दिखाई पड़ते हैं । गुप्तकालीन शिल्प कला में भी जल के महत्व एवं उनके संरक्षण इत्यादि को प्रमाण रूप में देखा जा सकता है । ईसवी सन 680 से ईसवी सन 1200 तक का समय जनसंख्या में वृद्धि और शहरीकरण / नगरी सभ्यता के विकास का समय था । मंदिरों, धर्मशाला इत्यादि का निर्माण इस कालखंड में अधिक  हुआ ।  वर्धन,चालुक्य, यादव, सोलंकी , पल्लव राजवंश इसी समय में हुए । इन तमाम राजवंशों द्वारा जल के संदर्भ में किए हुए कार्यों का उल्लेख इस समय के शिलालेखों में मिलता है ।
                 ईसवी सन 1200 से ईसवी सन 1800 तक का समय मुगल शासन, इस्लाम के आक्रमण और तलवार के जोर पर धर्म प्रचार का समय था । दिल्ली में आगे चलकर मुगलों का शासन हो गया । सन 1750 तक मुगलों का शासन रहा, लेकिन सन 1646 के आसपास से देश के कई भागों में मुगलों का विरोध शुरू हो गया था और छोटी-छोटी रियासतें अस्तित्व में आने लगीं थी । महाराष्ट्र में शिवाजी ने भी आदिल और निजामशाही के कुछ किलों पर कब्ज़ा करके स्वराज्य का तोरण बांधा । बाद में अंग्रेजों की सत्ता धीरे-धीरे पूरे भारत पर कब्जा करने में कामयाब हो गई । मोटे तौर पर ईसवी सन 1800 से ईसवी सन 1947 तक हमारा यह देश अंग्रेज़ों का गुलाम रहा ।  अंग्रेजों ने भी अपने समय में जल व्यवस्थापन के कई महत्वपूर्ण काम किए । लेकिन जनता के साथ इन जल राशियों का जो सीधा संबंध था वह खत्म हो चुका था । इस जलाशयों पर अंग्रेजों का या अंग्रेजी शासन का कब्जा हो गया । इस तरह जनमानस का जो व्यक्तिगत ताना - बाना  इन जल राशियों के साथ था,  वह खत्म हो गया । फिर भी राजस्थान, तमिलनाडु, महाराष्ट्र जैसे कई इलाकों में जन सहयोग से जल संरक्षण के काम होते रहे ।
                      हमारे वेदों, पुराणों में भी कई कथाएं ऐसी मिल जाती हैं जो जल के महत्व को प्रतिपादित करती हैं ।  परुष्णी नदी के जल बंटवारे को लेकर वेदों में युद्ध का उल्लेख है तो भगीरथ के प्रयासों से गंगा का धरती पर अवतरण की कथा सभी को पता है । प्राचीन काल में यातायात के साधन के रुप में जल मार्ग का उपयोग होता रहा है । ऋग्वेद में दाशराज्ञ युद्ध का वर्णन है, जिसके मूल में जल को ही माना जाता है । महाभारत  और रामायण काल की बहुत सारी कथाओं में इस तरह के उदाहरण मिलते हैं । उस समय में सिंचाई की योग्य व्यवस्था करना प्रजापालक राजा का कर्तव्य माना जाता था । दान की अपेक्षा जल दान का महत्व अधिक था । जलदान को ही जीवनदान कहा गया है । जलाशय सबके  शांति के स्थल माने गए हैं । उनमें मनुष्य देव, दानव, पशु, पक्षी सभी को विश्रांति मिलती है ।
                 महाभारत में कहा गया है कि जलदान से कुल का उद्धार होता है ।  पुरातत्व विभाग द्वारा कई बर्तनों के अवशेष भी प्राप्त हुए हैं, जिनमें धान्य और जल संचित करने की व्यवस्था उस समय से दिखाई पड़ती है । जानवरों के पीने के पानी की अलग से व्यवस्था के प्रमाण मिलते हैं । गंगा, सिंधु, भागीरथी, यमुना, नर्मदा, गोदावरी, ताप्ती, भीमा, कृष्णा और कावेरी जैसे नदियों का भारत देश की खुशहाली में महत्वपूर्ण योगदान है । इन्होंने ही हमारी सांस्कृतिक पहचान को आकार दिया है । जब हम प्राचीन जल ज्ञान को लेकर बात करते हैं तो हमारे सामने जो नाम प्रमुखता से आते हैं वह है वराह मिहिर और कृषि पराशर का ।  आचार्य चाणक्य / कौटिल्य ने भी जल नियोजन की महत्वपूर्ण बातें की हैं ।  तालाबों के निर्माण से जुड़े पुश्तैनी लोग होते थे जो इस काम में निपुण माने जाते थे ।
                देश के अलग-अलग भागों में इन्हें अलग-अलग नामों से जाना जाता रहा है । गजधर, सिलावट, चुनकर, दुसाद, भील, गोंड, सहरिया, मीना और सुनपुरा, महापात्रा मुसहर, नवनिया और  गोवंडी जैसी कई जातियों का उल्लेख पूरे भारत के अलग-अलग क्षेत्रों से मिलता है । इतनी अपार जलराशि और इसके संचयन समर्थन की इतनी प्राचीन परंपरा के बाद भी आज हम बोतलबंद पानी पीने के लिए मजबूर हैं ।  हम अपनी गलतियों की कीमत चुका रहे हैं लेकिन आने वाला समय और भयानक हो सकता है । जल को लेकर विश्व युद्ध तक की चेतावनी आने वाले जल संकट की तरफ इशारा कर रही है । हम समय रहते अगर नहीं चेते तो परिणाम बहुत भयंकर होंगे ।
                पृथ्वी का एक नाम जलनी अर्थात जल से निकली हुई है । जल से निकली हुई अर्थात इसका पालन पोषण जल से ही हुआ है तो, उस जल के बिना इस धरती की हालत बिना जल की मछली की तरह है । जिस गंगा का पानी औषधि के रूप में माना जाता था आज वह गंगा प्रदूषित हो चुकी है । सरस्वती जैसी नदी विलुप्त हो चुकी है । लाखों तालाब सूख चुके हैं । पानी के स्रोतों बंद हो रहे हैं । ऐसे में हमारा भविष्य क्या होगा ? भारतीय जल संस्कृति ने हमारे जीवन के हर हिस्से को प्रभावित किया है ।
               हमारे लोकगीतों में वर्षा और पानी को लेकर कई गीत हैं जो हमारे जीवन में जल के साथ हमारे संबंधों को बताते हैं । ऐसे ही एक लोकगीत का वर्णन करते हुए श्यामसुंदर दुबे जी अपनी पुस्तक लोक में जल में लिखते हैं कि , “मेवाड़ की एक नारी मेवाड़ नाथ जी से कहती है कि मुझे सोना चांदी और गले में पहनने के नवलड़ी हार की चाह नहीं है ।  मैं तो केवल मीठे पानी पर बलिहारी जाती हूं । जिसके कारण मैंने उदयपुर में बसने का निर्णय लिया है ।’’13
“राणाजी  म्है तो कइयन मांगू
सोनो नी मांगू रूपो नी मांगू
नी मांगू नवसर हार
पिछोला रो पाणी मांगू
उदियापुर रो वास ”
बिना पानी के जीवन में कैसा हाहाकार मचा है उसे बतलाने के लिए श्याम सुंदर जी ने एक और गीत का उल्लेख उदाहरण के रूप में किया है ।14 इस गीत की बानगी देखिए  -
“हाली हाली बरसहू इन्नर देवता
पानी बिनु परल हुई अकाल हो रामा
चावल सूखल चांचर सूखल
सूखी गइले भईया के जिरात हो रामा  
परल हे हाहाकार रे देवा
रे पानी बिनु रे
हर ले ले रोए हरवहवा रे देवा
रे पानी  बिनु रे ........ ”

            इसी तरह मराठी भाषा में एक गीत बड़ा मशहूर है जिसे बच्चे बारिश की शुरुआत पर गाते हैं ।
“ये रे ये रे पावसा
तुला देतो पैसा
पैसा झाला खोटा
पाऊस आला मोठा”
               जिसका अर्थ हिंदी में यह होगा कि -  वर्षा तुम आओ, आओ तुम्हें पैसा दूंगा ।  पैसा हो गया झूठा और बारिश जोर से या बड़ी बारिश आयी ।  हिंदी की बात करें तो मिरां,सूरदास और जायसी ने जल को लेकर काफी कुछ लिखा है । रहीम की यह पंक्तियां तो अक्सर सुनी जाती हैं –
रहिमन पानी राखिए, बिन पानी सब सून
पानी गए न ऊबरे, मोती मानुष चून ।
               ठीक इसी तरह मीरा की ये पंक्तियां भी बहुत प्रचलित रही हैं –
सारी बदरिया सावन की मनभावन की
सावन में उमंगों मारो मंगरी भड़क सोनिया हरि आवन की ।

                  जल संरक्षण हमारी अपनी जिंदगी से जुड़ा हुआ मुद्दा है । हम इसे नजरअंदाज नहीं कर सकते । आने वाले दिनों में परिस्थितियां और ना बिगड़े, उसके लिए यह जरूरी है कि हम लगातार इसके लिए काम करें । जितना काम करेंगे उतने  ही बेहतर परिणाम मिलेंगे ।



संदर्भ सूची :
1.   नीति आयोग, Composite Water Resources Management Report, may 2018 -http://www.niti.gov.in/hi .
2.   वही ।
3.   वही ।
4.   वही ।
5.   वही ।
6.   भारतीय जल संस्कृति: स्वरूप आणि व्याप्ती – डॉ. रा. श्री. मोरवंचीकर, सुमेरु प्रकाशन डोंबिवली, प्रथम संस्करण 2006 । पृष्ठ संख्या – 06
7.    वही । पृष्ठ संख्या – 07
8.    वही । पृष्ठ संख्या – 07
9.    वही । पृष्ठ संख्या – 07
10.   वही । पृष्ठ संख्या – 12
11.   वही । पृष्ठ संख्या – 12
12.   वही । पृष्ठ संख्या – 12
13.   लोक में जल - श्यामसुंदर दुबे, प्रकाशन विभाग सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार.  प्रथम संस्करण 2008 । पृष्ठ संख्या – 102
14.   वही । पृष्ठ संख्या – 106
संदर्भ ग्रंथ :
 1.  भारतीय जल संस्कृति: स्वरूप आणि व्याप्ती – डॉ. रा. श्री. मोरवंचीकर, सुमेरु प्रकाशन डोंबिवली, प्रथम संस्करण 2006
 2. लोक में जल - श्यामसुंदर दुबे, प्रकाशन विभाग सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार.  प्रथम संस्करण 2008
 3. आज भी खरे हैं तालाब - अनुपम मिश्र, वाणी प्रकाशन, नई दिल्ली । प्रथम संस्करण – 2009 ।  
 4. नया ज्ञानोदय – फरवरी 2017, अंक – 168 ।