Thursday 8 March 2012

पूणे में किताब चाहिए तो चलिये A.B.C.

अगर आप महाराष्ट्र के पुणे शहर में हैं और आप अच्छी किताबों के शौकीन हैं तो आप को पुणे के किताब बाज़ार

 अप्पा बलवंत चौक ( A. B . C .) में आप की सभी जरूरतें पूरी हो सकती है । ऐतिहासिक  शनिवारवाडा और दगड़ू सेठ हलवाई के प्रसिद्ध गणेश मंदिर के पास यह चौराहा किताबों का ही बाजार है । सड़क के दोनों तरफ सिर्फ किताबों की ही दुकाने दिखाई देती हैं ।
पिछले दिनों महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ अनिता मन्ना मैडम  और  उप प्राचार्या डॉ रत्ना निंबाल्कर जी के साथ पुणे के इस ऐतिहासिक स्थल पे जाने का अवसर मुझे मिला ।
यू . जी . सी . रीज़नल आफ़िस में अपना काम खत्म कर हम लोग महाविद्यालय के पुस्तकालय के लिए किताबों का ऑर्डर देने के लिए हम अप्पा बलवंत चौक पहुँच गए । वहाँ कई बड़ी - बड़ी किताबों की दुकानों को देखने का अवसर मिला । किताबों के बीच खुद को पाकर बहुत अच्छा लगा ।


     किताबें खरीदने के बाद हम श्री गणेश जी के दर्शन के लिए गए । मंदिर में हुमे गणेश जी की आरती का भी लाभ मिला । वहाँ दर्शन के बाद हम कल्याण के लिए निकल पड़े । लोनावला में हमने दोपहर का भोजन किया और वहाँ की मशहूर चिक्की खरीदी और फिर पुणे एक्सप्रेस हाईवे से कल्याण की ओर बढ़ चले । शाम करीब 6.30 बजे हम कल्याण वापस आ गए लेकिन पुणे का पुस्तक बाजार हमेशा याद रहेगा । 

No comments:

Post a Comment

Share Your Views on this..