Tuesday 6 November 2018

लीचड़ और लद्धड़ नैतिक आग्रहों को दरकिनार करती फ़िल्म - बधाई हो !!!


सौ करोड़ की कमाई का आँकड़ा पार कर चुकी अमित आर शर्मा निर्देशित फ़िल्म 'बधाई हो' 18 अक्टूबर 2018 को रिलीज़ हुई । शायद पहली बार पैरेंटल प्रेंग्नेंसी को केंद्र में रखकर हिंदी सिने जगत में कोई फ़िल्म बनी है । फ़िल्म की कहानी दिल्ली के एक मध्यमवर्गीय "कौशिक परिवार" की कहानी है, जो पैरेंटल प्रग्नेंसी जैसे एक जीवंत और संजिदा सामाजिक मुद्दे को दर्शकों के सामने प्रस्तुत करती है।
फ़िल्म में नायक की भूमिका में आयुष्मान खुराना हैं तो नायिका का किरदार सान्या मल्होत्रा ने निभाया है । इसके पहले सान्या आमिर ख़ान की फ़िल्म 'दंगल' और विशाल भारद्वाज की फ़िल्म 'पटाख़ा' में नज़र आ चुकी हैं । फ़िल्म में आयुष्मान के माता-पिता की भूमिका में नीना गुप्ता और गजराज राव हैं। नायक की दादी के रोल में सुरेखा सीकरी की अदाकारी बड़ी महत्वपूर्ण और सराहनीय रही है । फ़िल्म के संवाद बड़े उम्दा हैं ।
फिल्म में आयुष्मान खुराना (नकुल) की मां नीना गुप्ता उस उम्र में मां बनना स्वीकार करती हैं, जिस उम्र में उन्हें समाजिक परंपराओं एवं मर्यादाओं के अनुसार दादी-नानी बनने की तैयारी करनी चाहिए थी । उम्र के इस पड़ाव पर नीना गुप्ता और गजराज राव को जब बग्गा क्लीनिक में मालूम पड़ता है कि वे माँ - बाप बनने वाले हैं तो वे आश्चर्य और आशंकाओं से भर जाते हैं । उन्हें समझ ही नहीं आता कि वे बच्चे को जन्म लेने दें या अबॉर्शन करा लें । घर के सदस्यों और समाज को इस सब के बारे में कैसे बतायें ?
यह फ़िल्म नैतिकता के आग्रह से जूझ रहे भारतीय मध्यमवर्ग की नब्ज़ को न केवल टटोलती है अपितु उसका सार्थक और स्वाभाविक समाधान भी प्रस्तुत करती है । इस तरह की फिल्में एक सामाजिक जरूरत की तरह हैं । हमें खुले मन से ऐसी फिल्मों का स्वागत करना चाहिए, कमाई के आंकड़े बता भी रहे हैं कि दर्शकों ने दिल खोल के इस फ़िल्म का स्वागत किया है । हिंदी सिनेमा के कथानकों में ऐसे प्रयोग शुभ संकेत हैं ।
फ़िल्म का नायक नकुल व उसका छोटा भाई अपने माँ - बाप की इस सच्चाई को स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं । वे दोस्तों का सामना करने से कतराते हैं । मां- बाप भी उनकी नज़रों में अपने आप को गिरा हुआ महसूस करते हैं । सास / सुरेखा सीकरी के ताने बहू प्रियंवदा / नीना गुप्ता को सालते हैं । लेकिन पति- पत्नी एक दूसरे को भावनात्मक संबल देते हैं । सास भी उस समय अपनी बहू के पक्ष में खुलकर खड़ी हो जाती है जब मेरठ में पारिवारिक समारोह के बीच अन्य पारिवारिक सदस्यों द्वारा प्रियंवदा को नैतिकता का पाठ पढ़ाये जाने की कोशिश की जाती है ।
नायिका सान्या भी नायक को समझाती है कि माँ- बाप के बीच सेक्स कोई ऐसी बात नहीं जिसे अनैतिक माना जाय । लीचड़ और लद्धड़ आग्रहों में डूबकर अपने आप को अपराधबोध से ग्रस्त करने से बेहतर है कि हम जीवन की सच्चाई को उसकी पूरी सहजता में स्वीकार करें । 'लोग क्या कहेंगे" जैसी चिंताओं की परिधि से निकलते हुए हमें कैसे प्रेम,करुणा और मानवीय संवेदना के पक्ष में खड़ा होना चाहिए यह वह अपने तरीके से समझाती है ।
एक सामाजिक इकाई के रूप में परिवार के लोगों का आपसी भरोसा, विश्वास,समर्पण,त्याग और उनका मूल्यबोध किसी भी जड़ता के विरुद्ध किसतरह एक ताकत बन सकती है इसे फ़िल्म हल्के फुल्के तरीके से दर्शकों से सामने प्रस्तुत कर देती है । अपनों का सहयोग हमारे आत्मविश्वास को किस तरह मजबूत करता, इसे यह फ़िल्म समझाती है ।
#BadhaaiHo
------ डॉ. मनीषकुमार सी. मिश्रा ।

Life,The Quality of Life and Standard of Living


As we know that beauty is not an area of reality but an aspect of it ; in the same way "the quality of life" is a phrase with the flexibility and Mobility of thoughts in support of comprehensive social security. It depends on material and spiritual support. But in any way we exchange one set of risks to another. That is why influential community/ society changes it's values and practices.
Negative utilitarian rings of thoughts are always around us. So in each and every thought of action rationality and humanity should be generally given priority.

In this globalized consumer based society our needs are always confused with wants. in other words we can say that our needs are transformed into wants . One more myth is growth and development are synonyms or co- terminus. A non poverty society is not a guarantee of Development. Though the economic theories of development are convinced in totality of conditions that per pment. But again the question of growth and development needs more and more clarification. In many modern development theories it has been accepted that growth and development can be used as synonyms. As for as my simplicity of understanding is concerned, I think we need a sustainable development ; as we need wisdom in life. Concept of sustainable development is more practical and logical towards the " totality of life conditions" as it includes scientific , economic monitoring and assessment. But as I said that this concept of sustainable development is better than the simple concept of development but still it's harmful. Actually concept of Development is very complex and need a different pathway than Economic growth. A journey from poor to affluent or pro affluent society is nothing but the economical myth. As we can see that gap between poor and rich is increasing day by day. This inequality in human society again creates difference with the concept of "The Quality of Life". 
capita income and quality of life index provides the indication of economic develo
    The term "Quality of Life" and western thought of "standard of Living" is totally different and Having opposite direction of philosophical beliefs. In the argument of Life Quality we actually move on the path of Humanistic Economy. Hear the term Self is having a expanded concept of self realization and considering the surrounding/nature as a part of self realization. For a better Quality of life we have to develop a relationship with our society and nature. We must have to accept and preserve the ecology. In our social life we must have to respect and support the contention rather than to contradict. self realization,self expansion and self respect leads to Creation of patience, trust, forgiveness, affection,trust, tolerance etc. Which gives culture and cultural values to us as a part of a civilized society. These convictions, ethics and values are the part of our Quality of life. So to sum up all that has been stated above we can say that only through creating harmony between mind and body, inner self and external reality we can discover the meaning of our life as an human being. As Albert Moravia has stated that production and consumption beyond what is necessary is Inhuman. There should be a limit on material enjoyment. "Consumer Civilization" is an important point to understand that the term "The Quality of Life".

After the independence we have made tremendous development in different area of production. Now this is the time to analyze our development process and re stating the goal we want to reach in twenty first century. Only production, consumption and market oriented activities and policies will not show the real path towards development. We must have to develop a new idea and ideology for so-called Development Theory for the Nation. Establishment of a society with accepted system of moral and social values, self sustaining ecological environment and recognition of individual dignity is very important. We need a system where internal contention and conflict should be resolved by dialogue, discussion and compromise.
A missionary spirit and social sense of responsibility is essential to achieve such goal. We have to develop our development thinking. We have to move Our commodity centered approach towards capabilities and entitlements.for the real sense of development we need a approach based on intuition. In this regard my intuition is saying that the structural transformation of the institutions are essential to move from paper -pencil world to a new world of action, progress and prosperity .

In the present phase of the reality, Liberty and freedom of the human spirit creates very interesting polarization of views. We can pursue the actual line of inquiry by knowing the manner and the extent to which we have changed our self with the experience of our history. We need a society or institutionalized system where there must be opportunities for all to optimize their capabilities. policies which are socially useful and productive and beyond any fragmentation. We need an interactive institution which touches the pinnacles of life. We need ideas with "what and how" part of the communication in order to provide quantum jump in the feel of Quality Life.
We need time and space bound concept of progress or success with a view that success should be a trend not the trade. In place of emphasizing on our rights and others duties, we have to think for inner dimensions of life which may be socially meaningful. An enriched inwardly must reflect in outwardly behaviour. Otherwise things which get reflected are a kind of Unthinking thinking. which creates over growth of distrust, vulgarity, exploitation of resources and victimization of person . These things accompany us as an unconscious notion of life. 
That is why this is very important to be real in our acts and thoughts. Life or the Quality of life needs Simplicity, nothing else.


--- Dr. Manishkumar C. Mishra

जीवन की श्रेष्ठता और गुणवत्ता : मनुष्यता के परिप्रेक्ष्य में ।






                  जैसा कि हम जानते हैं कि सौंदर्य वास्तविकता का क्षेत्र नहीं है बल्कि इसका एक पहलू है; इसी तरह "जीवन की गुणवत्ता" व्यापक सामाजिक सुरक्षा के समर्थन में लचीलापन और विचारों की गतिशीलता वाला एक वाक्यांश है। यह भौतिकता और आध्यात्मिक सहायता पर निर्भर करता है। लेकिन किसी भी तरह से हम जोखिमों के एक गुच्छे को दूसरे में बदल देते हैं। यही कारण है कि प्रभावशाली समुदाय / समाज अपने मूल्यों और प्रथाओं को बदलता है। विचारों के नकारात्मक उपयोगितावादी छल्ले हमेशा हमारे चारों ओर होते हैं।

                                           इस वैश्वीकृत उपभोक्ता आधारित समाज में हमारी जरूरत हमेशा इच्छाओं से उलझा दी जाती है दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि हमारी जरूरतों को वांछित रूप में बदल दिया गया है। जैसा कि समझ की मेरी सादगी का संबंध है, मुझे लगता है कि हमें एक सतत विकास की आवश्यकता है; क्योंकि हमें जीवन में ज्ञान की आवश्यकता है। टिकाऊ विकास की अवधारणा "जीवन की स्थिति" की दिशा में अधिक व्यावहारिक और तार्किक है क्योंकि इसमें वैज्ञानिक, आर्थिक निगरानी और मूल्यांकन शामिल है। लेकिन जैसा कि मैंने कहा था कि सतत विकास की यह अवधारणा विकास की सरल अवधारणा से बेहतर है लेकिन फिर भी यह हानिकारक है। असल में विकास की अवधारणा बहुत जटिल है और आर्थिक विकास की तुलना में एक अलग मार्ग की आवश्यकता है। गरीब से समृद्ध या समर्थक समाज की यात्रा कुछ भी आर्थिक मिथक नहीं है। जैसा कि हम देख सकते हैं कि गरीब और अमीरों के बीच का अंतर दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है।                         
                            "जीवन की गुणवत्ता" शब्द और "स्टैंडर्ड आफ लिविंग" का पश्चिमी विचार पूरी तरह से अलग है और दार्शनिक मान्यताओं की विपरीत दिशा है। जीवन की गुणवत्ता के तर्क में हम वास्तव में मानववादी अर्थव्यवस्था के मार्ग पर आगे बढ़ते हैं। यह  आत्म-प्राप्ति की विस्तृत अवधारणा है । जीवन की एक बेहतर गुणवत्ता के लिए हमें अपने समाज और प्रकृति के साथ संबंध विकसित करना होगा। हमें पारिस्थितिकता को स्वीकार और संरक्षित करना होगा। हमारे सामाजिक जीवन में हमें विरोधाभास के बजाय विवाद का सम्मान और समर्थन करना होगा। आत्म-प्राप्ति, आत्म-विस्तार और आत्म-सम्मान से धैर्य, विश्वास, क्षमा, स्नेह, विश्वास, सहिष्णुता आदि का निर्माण होता है जो सभ्य समाज के हिस्से के रूप में हमें संस्कृति और सांस्कृतिक मूल्य प्रदान करता है। ये दृढ़ संकल्प, नैतिकता और मूल्य हमारे जीवन की गुणवत्ता का हिस्सा हैं। हम कह सकते हैं कि केवल मन और शरीर, आंतरिक आत्म और बाहरी वास्तविकता के बीच सद्भाव पैदा करने के माध्यम से हम मनुष्य के रूप में हमारे जीवन का अर्थ खोज सकते हैं।                                   

                आजादी के बाद हमने उत्पादन के विभिन्न क्षेत्रों में जबरदस्त विकास किया है। लेकिन केवल उत्पादन, खपत और बाजार उन्मुख गतिविधि और नीतियां विकास के प्रति वास्तविक मार्ग नहीं दिखाएंगी। हमें राष्ट्र के लिए तथाकथित विकास सिद्धांत के लिए एक नया विचार विकसित करना होगा। नैतिक और सामाजिक मूल्यों के स्वीकार्य तंत्र के साथ एक समाज की स्थापना, आत्मनिर्भर पारिस्थितिक पर्यावरण और व्यक्तिगत गरिमा की मान्यता बहुत महत्वपूर्ण है। हमें एक ऐसी प्रणाली की आवश्यकता है जहां संवाद, चर्चा और समझौता द्वारा आंतरिक विवाद और संघर्ष का समाधान किया जाना चाहिए।

                                     इस तरह के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक मिशनरी भावना की  आवश्यक है। हमें अपनी विकास सोच विकसित करना है। हमें क्षमताओं और अधिकारों की दिशा में हमारे कमोडिटी केंद्रित दृष्टिकोण को स्थानांतरित करना होगा। विकास की वास्तविक भावना के लिए हमें अंतर्ज्ञान के आधार पर एक दृष्टिकोण की आवश्यकता है। इस संबंध में मेरा अंतर्ज्ञान यह कह रहा है कि संस्थानों का संरचनात्मक परिवर्तन आवश्यक है। वास्तविकता के वर्तमान चरण में, लिबर्टी और मानव भावना की स्वतंत्रता विचारों के बहुत ही रोचक ध्रुवीकरण को बनाती है। हमें एक समाज या संस्थागत प्रणाली की आवश्यकता है जहां सभी के लिए अपनी क्षमताओं को अनुकूलित करने के अवसर हो सकते हैं। नीतियां जो सामाजिक रूप से उपयोगी और उत्पादक हैं और किसी भी विखंडन से परे हैं। हमें एक इंटरेक्टिव संस्थान की जरूरत है जो जीवन के शिखर को छूता है।


                                                           डॉ मनीष कुमार मिश्रा ।

Monday 13 August 2018

मेरी चुप्पी का गाढ़ा, गहराता हुआ रंग ।



डॉ मनीषकुमार सी. मिश्रा
असिस्टेंट प्रोफेसर
के.एम.अग्रवाल महाविद्यालय,
कल्याण – पश्चिम, महाराष्ट्र ।




                      तुम्हारे बाद सालों से चुप्पी का एक सिरा पकड़े, बीते समय की कतरनों के साथ कुछ अंदर ही अंदर बुनता रहा । इतने सालों बाद भी जाने क्यों लगता है कि अंदर से बहुत बेचैन हूँ । शायद तुम्हारी उन तीख़ी नजरों के यादखाने में मेरा सुकून आज भी कैद है । मेरे आस-पास पसरी हुई गाढ़ी उदासी का रंग, मेरे अंदर के मौसम को किसी बियाबान में बदल रहा है । कोई बात है जो अंधेरे और तनहाई में फैलती और रोशनी में सिमटकर कंही खो जाती । मेरे अंदर कोई बेतहाशा प्यास है, जिसकी गहरी आँखों में दर्द और प्रेम का अजीब सा ग़ुबार दिखता है । वे आँखे बहुत गहरे कंही उतर कर, सारी हदें पार कर देना चाहती हैं । उन प्यासी आँखों की याचना पर मैंने कई ख़त लिखे ।  इतने सालों में, इन खतों का एक पहाड़ सा जमा हो गया है । कई बार सोचा कि इन सारे ख़तों पर तुम्हारा पता लिखकर तुम्हारे पास भेज दूँ । मन बहुत होता है लेकिन हिम्मत नहीं होती । तुम्हें लेकर सारी हिम्मत तो तुमसे ही मिलती थी । अब तुम नहीं हो, बस ज़िन्दगी का शोर है और मेरी चुप्पी का गाढ़ा, गहराता हुआ रंग है । तुम्हें पता है ! पिछले दिनों मैं उस शहर में खो गया था, जहाँ कम से कम एक मकान का पता मुझे अच्छे से याद था । पर अफ़सोस वह मकान तुम्हारा था । तुम रिश्तों को सीढ़ी की तरह इस्तेमाल करने में माहिर निकली । लेकिन मैं आज तक यह नहीं समझ पाया कि ऐसी रिश्तों वाली सीढ़ी से तुम जाना कहाँ चाहती थी ? फ़िर जहाँ जाना चाहती थी, क्या वहाँ से कभी इन्हीं सीढ़ियों से वापस भी आ सकोगी ?
                     मैंने कभी नहीं सोचा था कि ऐसा भी वक्त आयेगा कि इस तरह से चीजों को झेलना पड़ेगा । याद है वह साल जब पहली बार तुमसे मुलाकात हुई । वह मुलाकात बहुत छोटी थी, लेकिन उस छोटी सी मुलाकात में बहुत सारे सपनों को पंख मिल गये । उन्हीं पंखों के साथ इतने सालों से एक रिश्ता अपनी उड़ान पर था । लेकिन आज ऐसा महसूस होता है कि कोई इसतरह से बेरहम कैसे हो सकता है ? कोई इतना एहसान फरामोश कैसे हो सकता है ? कोई किसी के किये  हुए एहसानों को कैसे भूल सकता है ? कोई किसी के इतने करीब आकर इतनी दूर कैसे जा सकता ? कोई धोखा कैसे दे सकता ?
                  यह सब इसलिए सोचता हूं क्योंकि मैं यह सब किसी के साथ नहीं कर सकता, लेकिन जो करते हैं शायद वे सोचते नहीं । वे अपने स्वार्थ में इतने अंधे हो चुके होते हैं कि उन्हें और कुछ दिखाई नहीं देता । आज हम जिस समाज में रह रहे हैं वहां पर रिश्तों की अहमियत दिन-ब-दिन कम होती जा रही है । पैसे और तड़क-भड़क वाली जिंदगी ने लोगों की आंखों पर पट्टी बांध दी है । शायद यही कारण था कि ईमानदारी और निष्ठा से कमाये जाने वाले पैसों से मैं उस रिश्ते को बचाने में नाकामयाब रहा ।
                    वे यादें जो अब पराई लग रहीं हैं, न जाने क्यों अब तक पत्थर की तरह निष्प्राण किये हुए हैं । बुझती हुई शामों के धुँधलके में अंदर का ख़ालीपन गहराने लगता है । उस ख़ालीपन को दिन-रात सिगरेट के धुँए से भरने की नाकाम कोशिश करता रहता हूँ । घर की चार दिवारी में इसतरह कैद हो गया हूँ कि दिवार के पार दुनियां की रफ़्तार से गोया कोई राब्ता ही न हो । तुम्हारी यादों के उन्हीं बासी लमहों में डूबा हुआ उस रास्ते पर हूँ जिसकी दिशाएं यादों के तिलिस्म के सिवा कुछ नहीं । मैं उस तिलिस्म के सम्मोहन में एक असंभव दुनियां की बदस्तूर तलाश में हूँ । ख़यालों में भटकने की यह आदत समय की तल्ख़ धूप में मुझे लगभग पागल बना रही है । जिंदगी मानों मुझे भटकने के लिए अभिशप्त किये हुए है । मुझे लग रहा है कि वह मेरा सबकुछ छीनकर मुझे ख़ाली हाँथ ही रखना चाहती है । मेरे हर सफ़र के रास्ते आपस में उलझ कर नसुलझने वाली कोई पहेली बन गए हैं । दुःख, धोखा,अवसाद और एकाकीपन की स्याह सघनता किसी अज़गर की तरह मुझे निग़ल लेना चाहती हैं । बीते दिनों की बेड़ियाँ चाहकर भी तोड़ नहीं पा रहा हूँ । तुम चली गई मगर मैं वहीं रुका हूँ । पूरी बेहूदगी के साथ । दुनियां की सबसे बेहूदा, नाकारा और गैर जरूरी किसी चीज़ की तरह ।   
                 अब इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि गलती किसकी थी ?  शायद किसी की नहीं । जब आप किसी पर बहुत भरोसा करते हैं तो आप अपने नजरिए से हर एक बात देखने लगते हैं । सामने वाले में कोई बुराई आपको नजर ही नहीं आती और यहीं पर शुरुआत होती है धोखे की । उस धोखे की जमीन को सींचने का काम एक तरह से हम खुद करते हैं । हां यह ठीक है कि तुम्हारे साथ रिश्ते को लेकर मैं थोड़ा संजीदा था और तुमने हमेशा ही मना किया लेकिन फिर भी मुझे भरोसा था कि अपनी मानदारी और अपनी सादगी से मैं तुम्हें समझा लूंगा । थोड़ा समय लगेगा लेकिन समय के साथ-साथ परिस्थितियां बदल जायेंगीफ़िर बदली हुई परिस्थितियों के  साथ शायद  बदल जाती तुम्हारी इच्छा भी ।  मैंने समय लिया, जितना समय दे सकता था दिया भी, जितना कर सकता था किया भी ,लेकिन तुमने जो किया वह कल्पना से परे था ।
               आज तुम यह कहती हो कि अगर लोग मेरे व्यक्तिगत मामलों में बोल लेते हैं तो यह मेरी कमजोरी है कि मैं उन्हें इतनी अनुमति देता हूं कि वह मेरे व्यक्तिगत मामलों में बोलें । सच कहूं तो मुझे इसकी कोई परवाह नहीं और परवाह होगी क्यों ? तुमने तो जो करना था वह कर दिया । अब मुझे ही कुछ करना होगा, क्या कर सकता हूं ? मैं तुम्हें कुछ नहीं कर सकता ।  तुम्हारी इतनी घृणा के बावजूद मैं तुम्हारी तरह घृणा नहीं कर सकता ।  मैं धोखा नहीं दे सकता । मैं जो हो गया उसे  कह भी नहीं सकता । कुछ कर सकता हूं तो यह कि चुप हो जाऊँ ।  शायद अब चुप्पी ही वह  हथियार हो जो मुझे बचा सके । अक्सर देखा है मैंने, जब कहीं से कोई उम्मीद नहीं रहती तो यही चुप्पी ही मुझे बचाती है और नाउम्मीदी में एक आखरी उम्मीद के रूप में मेरे साथ रहती है ।
                 तुम्हें तुम्हारी दुनिया मुबारक हो । तुम्हारे नए रिश्ते मुबारक हों, लेकिन याद रखना एक दिन ऐसा आयेगा जरूर जब तुम यह महसूस करोगे कि तुमने बहुत बड़ी गलती की । तब तक शायद बहुत देर हो चुकी होगी ।  अब मैं किसी को भी यह दुबारा मौका नहीं दूंगा कि वह वापस मुझे नाउम्मीदी की गहरी खाई में ढकेले । मैं सारे रास्ते बंद कर रहा हूं तुम्हारे लिए ।  इसलिए नहीं कि मैं तुमसे नाराज हूं बल्कि इसलिए ताकि   मैं भी चाहूं तो भी उन रास्तों पर लौट ना सकूं । उन रास्तों पर लौटना अपने आपको अपमानित करना है । प्रेम,विश्वास और अपनेपन को गाली देने जैसा है ।  
             मैंने तुम्हारे लिए खुद तक पहुँचने के सारे रास्ते इस उम्मीद के साथ बंद कर दिये हैं कि तुम जहां रहोगे वहां ख़ुश रहोगे । अपनी जिंदगी में अपने मनपसंद रंग भरोगे । तुम्हारे लोग होंगे, तुम्हारे अपने होंगे और जिन्हें तुमने अपना नहीं समझा वह तुमसे बहुत दूर होंगे शायद इससे अधिक मैं तुम्हारे लिए और कुछ ना कर सकूं । तुमने पूछा था कि आखिर ऐसा क्या किया तुमने जो मैं तुमसे इतना नाराज हो गया । शायद तुम्हें यह बात बहुत छोटी लगती हो लेकिन मेरे लिए बहुत बड़ी है । तुम मुझसे रिश्ता मत रखो यह तो समझ में आता है लेकिन तुम मेरी पीठ पीछे मेरे भरोसे और विश्वास का ख़ून करो यह समझ के परे है । तुमने मुझे जलील करने का जो निर्णय लिया उसे समझना बड़ा मुश्किल है ।
            इन सब पर विश्वास ही नहीं हो रहा था इसलिए एक बार फिर तुमसे बात की । अपने किये हुए निश्छ्ल प्रेम का वास्ता दिया और अनुरोध किया कि तुम ऐसा कुछ मत करो जिससे मुझे इस तरह की जिल्लत झेलनी पड़ी ।  लेकिन तुमने मेरी एक ना सुनी और तुमने कहा कि, किसके साथ रिश्ता रखना है किसके साथ नहीं रखना यह मेरा व्यक्तिगत निर्णय है , मुझे सिखाने की कोई जरूरत नहीं और ना ही तुम्हें यह अधिकार है । मैं तो तुमसे ही कोई रिश्ता नहीं चाहती, बोझ हो गए हो तुम मेरे लिए ।’’ यह कहकर तुमने फोन रख दिया था  तुम्हारी बातें कान में गर्म शीशे की तरह घुसी । कई दिनों तक परेशान रहा । बहुत कुछ जानना और  समझना चाहता था ।  तुमसे बात करना चाहता था, लेकिन हिम्मत नहीं हो रही थी । इसी बीच शरीर ने  इस बात का इशारा करना शुरू कर दिया कि सब कुछ ठीक नहीं । डॉक्टर साहब यह कहकर मुस्कुरा देते कि, “तुम्हारा ब्लड प्रेशर क्यों नहीं कंट्रोल नहीं होता ? यह समझ में नहीं आता । जरूर कोई बात है जो तुम छुपा रहे हो ।  कोई बात है जो तुम्हें अंदर ही अंदर परेशान किए हुए है । इतना सोचना ठीक नहीं, अपनी तबियत पर ध्यान दो ।”

                     उनकी बातें सुन तो लेता लेकिन कोई जवाब नहीं देता । उन्हें बताने के लिये मेरे पास कुछ भी नहीं था । यहां भी वह चुप्पी का ही हथियार था जो मेरे काम आ रहा था ।  लेकिन चुप हो जाने से बातें खत्म हो जाती हैं, ऐसा नहीं है । वह चीजें अंदर ही अंदर आप को दीमक की तरह खोखला करती जाती हैं । आपको किसी और के लायक नहीं छोड़ती । मेरे साथ भी शायद ऐसा ही हो रहा था लेकिन मेरे पास और कोई विकल्प ही नहीं बचा था, सिवाय घुटघुट के मरने के। तुमने मुझे जिस अवस्था में लाकर छोड़ दिया, उसे किससे कहूँ ? , तुम्हें याद है, वह पिछली पहाड़ों की सर्दियाँ । जब हम साथ थे । सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक, तुम्हारी हर छोटी से छोटी बात का मैं कितना ख्याल रखता था ? वह इसलिए नहीं था कि वह मेरी कोई जिम्मेदारी थी, वह इसलिए था क्योंकि मैं दिल से तुम्हारे लिये अपनी जिम्मेदारी महसूस करता था ।  हां यह सही है कि तुम्हारे खानपान, पहनने के ढंग को लेकर टोकता जरूर था  । यह टोकना भी इसलिए था क्योंकि मैंने कभी नहीं चाहा था कि तुम्हारे साथ कुछ दिन का रिश्ता बनाकर, तुम्हारा फायदा उठाकर, तुम्हें भूल जाऊं ।  अगर ऐसा सोचता तो शायद तुम्हें कभी नहीं टोकता ।  परिवार के एक सदस्य की तरह हमेशा तुम्हें समझा, शायद यही कारण था कि जो चीजें नहीं पसंद आती थी उन पर टोकता था । बाहर का कोई कभी पूछता भी था कि तुम्हारे साथ मेरा क्या रिश्ता है ? तो यही कहता था कि तुम एक पारिवारिक मित्र हो ।  ताकि वह जो पारिवारिक जिम्मेदारी वाला एहसास होता है  वह किसी और को अटपटा न लगे । कई बार ऐसा हुआ कि लोगों को अंदेशा हुआ, लोगों ने अलग-अलग तरीके से पूछना चाहा, जानना चाहा लेकिन हर बा किसी न किसी तरीके से, किसी न किसी बहाने से मैं इस बात को टाल जाता था ।

                     सोचा था कि एक दिन आयेगा जब लोग खुद ही जान जाएंगे । लेकिन अब वह दिन कभी नहीं आयेगा ।  इस रिश्ते की असमय मौत की जिम्मेदारी सिर्फ तुम्हारी नहीं, मेरी भी है । मैंने इसे जिंदा रखने के लिए वह कोई भी काम नहीं किया जो मेरी आत्मा को मंजूर नहीं था ।  अब जबकि तुम नहीं हो और मैंने अपने आप को इस बात के लिए तैयार कर लिया है कि आगे का रास्ता अकेले ही तय करना है तो ऐसे में तुम्हारे ऊपर कोई दोमत नहीं लगाना चाहता । लगा भी नहीं सकता क्योंकि हर आदमी को अपना जीवन अपने तरीके से जीने का पूरा हक है । अपने निर्णय खुद लेने का पूरा अधिकार है । लेकिन पता नहीं क्यों सारी सच्चाई के बावजूद सब कुछ समझने के बाद भी आँखों से गाहे-बगाहे आंसू टपक जाते हैं । कभी अकेले में जब सोचता हूं तुम्हारे बारे में तो मन उदास हो जाता है ।
                  यह उदासी यादों के उन तमाम जंगलों में ले जाती है जहां मैं उम्मीदों के आंचल में शांत होकर सोता था । जहां की हवा, पानी और वह पूरा का पूरा मौसम सिर्फ तुम्हारे होने से खुशनुमा होता था । वह सारी यादें अभी भी तन्हाइयों की दोस्त बनकर आती हैं और मुझसे लिपटकर, मेरे पास सो जाती हैं ।  मेरे साथ रोती हैं, हंसती हैं और फिर नींद के आगोश में कब सुलाकर चली जाती हैं, पता भी नहीं चलता । जाने अब तुम  कहां होगी ? कैसी होगी ? मैं अपनी कोई चाहत तुम्हारे ऊपर थोपना नहीं चाहता । बस जानना चाहता हूं कि क्या इतने सालों बाद भी, तुम्हें एक बार भी यह नहीं लगा कि तुमने जो किया वह ठीक नहीं था ?  आज भी कभी जब पहाड़ों पर जाता हूं तो वहां के सुनसान रास्तों पर अकेले चलते हुए महसूस करता हूं कि तुम साथ हो । इस वादे के साथ कि हमेशा साथ रहोगी । यह भूल जाता हूं कि सालों पहले ही तुम जा चुकी हो, मुझे अकेला कर के ।
                    मेरे पास जो भी था, मैं जो भी कर सकता था, वह सब मैंने तुम्हारे लिए किया और यह सोचकर किया कि कोई दिखावा नहीं करना है । जब भी कोई परेशानी होती और तुम्हारी कोई इच्छा पूरी नही कर पता तो तुमसे साफ कह देता कि इस समय मैं तुम्हारे लिए कुछ नहीं कर सकता क्योंकि बजट नहीं । तुम कभी - कभी कहती थी कि, “मुझे अच्छा नहीं लगता इस तरह भिखारियों की तरह बात करना । हमेशा आदमी के पास सब कुछ होना चाहिए ।” तुम्हारी बात पर मुस्कुरा देता । इसे तुम्हारी नादानी समझता । लेकिन नहीं जानता था कि तुम्हारी यही इच्छायें एक दिन तुम्हें मजबूर कर देंगी कि तुम मुझे धोखा दो । तुम्हारी बात ठीक थी लेकिन सब कुछ होने के लिए जीवन में संघर्ष करना पड़ता है । वह संघर्ष तुमने किया नहीं और सब कुछ पाने के लिए अपना सब कुछ दाँव पर लगा दिया । मैं क्या कर सकता था ?                
                   अब जब तुम्हारा जन्मदिन आता है तो तुम्हें कोई उपहार नहीं भेजता । तुम्हें फोन करके शुभकामनायें भी नहीं देता । जानता हूं तुमने अपने नए-नए रिश्तो की श्रृंखलाओं में अपने लिए मनचाही चीजों की व्यवस्था कर ही ली होगी । वहां पर तुम्हें मेरी कोई कमी नहीं खलेगी ।  लेकिन मैं तुम्हें कुछ देने के सुख से वंचित होकर अपने आप को दुखी होने से आज़ भी नहीं बचा पाता ।   
                      तुम्हारे सपने बहुत बड़े थे । तुम्हारी खुशियां सिर्फ किसी व्यक्ति के प्यार में नहीं बल्कि उन चीजों में अधिक थीं जो ज़िंदगी को ऐशों-आराम दें । मैं उन सारी चीज़ों का माध्यम नहीं बन पाया तो तुमने मुझे छोडना ही बेहतर समझा ।  तुमने मुझे छोड़ने का निर्णय ले लिया तो क्या गलत किया ? तुम सही थी ।  मैं ही गलत था । तुम्हें गलत कह कर अपने आप को दुखी नहीं करना चाहता । सही – गलत, पाप - पुण्य की परिभाषाएँ, उनके अर्थ सब निरर्थक से लगते हैं ।  सच कहूं तो रिश्ते भी निरर्थक लगते हैं । ऐसा लगता है कि सारे रिश्ते सिर्फ और सिर्फ स्वार्थ के लिए बने हुए हैं । जहां जिसका स्वार्थ पूरा होता है वहीं पर जुड़ जाता है ।

                      तुम अगर कभी मेरी इन बातों को पढ़ो तो इन्हें पढ़कर उदास मत होना ।  मैं तो लगभग हर मामले में बुरी तरह से नाकामयाब हूँ । मुझे नहीं मालूम कि जिंदगी अभी कितनी और इम्तिहान लेगी ? पता नहीं अभी कितने और धोखे खाने हैं ?  यह संसार भरोसे और अपनेपन की उम्मीद के बीच उलझा, सिमटा हुआ एक ऐसा जाल है कि जिससे बाहर निकलना किसी के बस की बात नहीं । जानती हो ? उन दिनों जब तुम्हें देखता था तो जिंदगी जीने का हौसला बढ़ जाता था । तुम्हें देखता था तो लगता था कि सर्द जिंदगी उम्मीद की नीमकश धूप से रुबरु हो रही है । आस्था थोड़ी और प्रबल हो जाती । स्याह काली विरानी में तुम्हारी आँखों के जुगनू सहारा देते, सपने देते और मुझे उस खोह से निकाल लेते जहाँ रौशनी पर पाबंदी थी । तुम्हारा चेहरा, उस पैग़ाम की तरह होता है जो प्रार्थना के रूप में आत्मा और परमात्मा के बीच एक रिश्ते को मुकम्मल करते हैं । तुम मेरी उन तमाम हसरतों का रोशनदान होती जहाँ से मेरी हमख़याली तुम्हारे सुर्ख़, गुलाबी नूर में ढल कर खुशगवार हो जाती । तुम थी तो अपने होने का गुमान था, वरना गुमनामी,ग़फ़लत, बेज़ारी और आवारगी के सिवा मेरे हिस्से में अब कुछ भी नहीं ।


उज़्बेकी कोक समसा / समोसा

 यह है कोक समसा/ समोसा। इसमें हरी सब्जी भरी होती है और इसे तंदूर में सेकते हैं। मसाला और मिर्च बिलकुल नहीं होता, इसलिए मैंने शेंगदाने और मिर...